🎉 होली: दिव्य चरित्र 📖

रंगों का उत्सव - 🎉होली के साथ जुड़े विभिन्न दिव्य चरित्र हैं। पारंपरिक रूप से, 🎉 होली के त्यौहार बुराई👎 पर अच्छाई👍 की जीत का जश्न 🎉 मनाया जाता है । इसके साथ कई कथाएँ 📖 जुड़ा हुआ है :

👺होलिका और 👦 प्रहलाद:
🎉होली के त्यौहार में हम हिरण्यकश्यप की बहन👺 होलिका की हत्या का जश्न मनाते 🎉 हैं । कहानी यह है की :
👺होलिका, उसके भाई हिरण्यकश्यप की मौत के बाद, 👦बाल-प्रहलाद को मार💥 डालना चाहती थी । उसको एक वरदान✨ दिया गया था कि उसे 🔥आग से चोट ❌ कभी नहीं होगी । तो वह, बाल-प्रहलाद के खिलाफ, अपनी ताकत का परीक्षण करने का फैसला किया । एक विशाल 🔥 अलाव बनाया गया था और उसकी गोद में 👦 छोटे बालक को लिए, 👺 वह अलाव के ठीक बीच में बैठ😱 गयीं । परन्तु , 👦बाल-प्रहलाद की 🙏 भक्ति अपने ☀ भगवान के लिए इतना मजबूत और गहरा था कि, जब वह एक 💗 उत्कट दिल के साथ 'ओम नमो नारायणाय:' 🙏 बोले, भगवान विष्णु अति प्रसन्न🙌 होकर , वे अपने अनंत करुणा से 👺 होलिका के ✨ वरदान को उलट ❌कर दिए । फलस्वरूप , होलिका 🔥 आग में जलकर 💀 राख हुई , जबकि👦 प्रहलाद अप्रभावित होकर, पूरा उभरकर👍 बाहर निकला ।

🐚 भगवान कृष्ण और 👸 राधा:
जब 🐚 भगवान कृष्ण छोटे थे , वह 👸 राधा की गोरी त्वचा से डाह करने लगे । उसकी ईर्ष्या को व्यक्त करने के लिए,🐚 कृष्ण ने 👸राधा के चेहरे पर🌈 रंग मला । एक व्यक्ति पर रंग बरसाने 🎉 की इस कृति को अब दोस्ती 💞 और प्यार की अभिव्यक्ति माना जाता है । यह कहानी, होली समारोह🎉 के दौरान अन्य लोगों को रंग🌈 से बरसाने की प्रसिद्ध परंपरा को स्पष्ट करती है ।
ब्रज ⛰ क्षेत्रों - मथुरा, वृंदावन, गोवर्धन, गोकुल, नंदगांव और बरसाना - में सबसे प्रसिद्ध अनुष्ठानों में से होली एक हैं । लट्ठमार🎉 होली - बरसाना के 🎉पारंपरिक होली उत्सव 🌈 विश्व🌎 प्रसिद्ध है।

मूल फोटो क्रेडिट: https://goo.gl/63KQrl