भारत की एशिया कप🏆 में जीत से हमनें जानी💡 कुछ बातें

  |   क्रिकेट

भारत नें रविवार को एशिया कप🏆 में अपना खिताबी सफर पूरा करते हुए विश्व कप टी 20 के लिए अपनी दावेदारी और भी मजबूत💪 कर ली है। एशिया कप के इस सफर में🇮🇳 के लिए कई सकारात्मक👍 पहलू सामने आये जिनमें पांड्या एवं बुमराह जैसे युवा खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन👏 के द्वारा क्रिकेट की दुनिया में अपना कद ऊंचा करना काफी महत्वपूर्ण रहा। आइये एक नजर डालते हैं भारत की एशिया कप🏆 में हासिल की गई उपलब्धियों पर :
🔰 धोनी पर अब भी है भरोसा👍 : चाहे बात हो एक शानदार कप्तान👌 होने की या कातिलाना अंदाज में मैच को अंजाम तक ले जाने की, धोनी नें सभी क्षेत्रों में अपने आलोचकों का मुँह बंद😷 करते हुए अपने चाहने वालो के सामने जता दिया है कि वे उनपर अब भी भरोसा👍 कर सकते हैं। माही के प्रतिद्वंदी भी खिताबी मुकाबले में अल अमीन के उस ओवर को देख कर यह बात समझ चुके हैं कि धोनी को कम आंकना उन्हें काफी भारी पड़ सकता है।
🔰 बल्लेबाजी क्रम में मिले कई मैच जिताऊ✌ खिलाड़ी : रोहित शर्मा, विराट कोहली, शिखर धवन, सुरेश रैना, एमएस धोनी ..... यह सूची📜 काफी लम्बी है। इस सूची में हाल में अपने पुराने अंदाज में वापस आये युवराज सिंह का नाम जोड़ने पर हम देख सकते हैं कि भारत के पास प्रभावशाली बल्लेबाजों की काफी लम्बी फौज मौजूद है जो किसी भी पल अपने दम पर मैच का रुख 🇮🇳 की ओर मोड़ने में सक्षम हैं। ख़ास बात यह रही कि इन सभी बल्लेबाजों नें एशिया कप🏆 के दौरान किसी न किसी मोड़ पर 🇮🇳 के लिए मैच जिताऊ पारी खेली है।
🔰 नए हरफनमौला का उदय : भारत में मनोज प्रभाकर एवं कपिल देव के बाद से ही एक अच्छे तेज गेंदबाज हरफनमौला खिलाड़ी की कमी रही है। हालांकि कुछ समय पहले इरफ़ान पठान नें इस जिम्मेदारी को निभाने का प्रयास किया था पर अब लग रहा है कि भारत को इस पहेली का जवाब हार्दिक पांड्या के रूप में मिल चुका है👍। इस युवा नें एशिया 🏆 के दौरान अपनी मध्यम तेज गेंदबाजी से 7⃣ विकेट झटके एवं इसमें बल्लेबाजी के दौरान गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाने की भी काबिलियत नजर आई।👍
🔰 बुमराह- नेहरा की साझेदारी : 22 वर्षीय जसप्रीत बुमराह एवं 36 वर्षीय आशीष नेहरा के बीच तेज गेंदबाजी में एक अच्छी👍 साझेदारी देखने को मिली, 🇮🇳 को इन दोनों गेंदबाजों नें सभी मैचों में शुरूआती सफलता दिलाई👏। एशिया कप में साथ खेले गए मैचों में नेहरा के द्वारा विकेट लेने के तुरंत बाद बुमराह भी प्रतिद्वंदी खिलाड़ी को वापस भेजने में सफल रहे।

कपिल देव के बारे बारे में और जानने के लिए टाइप करें : wiki kapil dev

📲 Get क्रिकेट on Whatsapp 💬