👩‍🎤रोबोट खा सकता है हमारा रोजगार, डरे हुए हैं अमेरिकी🤷‍♀️

अमेरिका किसी आंतकी हमले से नहीं बल्कि बढ़ी हुई रोबोट तकनीक से डरा हुआ है। यदि रोबोट पर निर्भरता इसी तेजी से बढ़ती गई तो 2020 तक रोजगार के कई अवसर खत्म हो जाएंगे और देश में बड़ी संख्या में बेरोजगारी आ जाएगी।

हाल में आई प्यू की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकियों को डर है कि रोबोट उनकी नौकरी पर सेंध लगा रहे हैं। यही कारण है कि ज्यादातर अमेरिकी स्वचालित कार और रोबोट के इस्तेमाल को लेकर झिझक रहे हैं।

प्यू रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में जिस तरह से ड्राइवरलेस कार का चलन बढ़ रहा है उससे लगता है कि बहुत जल्द अमेरिका की सड़कों पर केवल ड्राइवरलेस कार का ही कब्जा होगा। अगर ये बदलाव आया तो ट्रैक्सी ड्राइवर और दूसरों की कार चलाने वालों की नौकरी पर खतरा आना तय है।

रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में अब तक दो प्रतिशत लोगों की नौकरी जा चुकी है। वहीं जो लोग घंटे के एवज में वेतन पाते थे, उनका काम करने के समय को पांच प्रतिशत तक कम कर दिया गया है। 18 से 24 साल के युवाओं में छह प्रतिशत की नौकरी ऑटोमेशन के चलते नहीं रही, जबकि 11 प्रतिशत युवाओं के काम करने के घंटों में कटौती कर दी गई है।

पिछले साल बैंक ऑफ इंग्लैंड के प्रमुख अर्थशास्त्री ने घोषणा की थी कि अमेरिका के 80 मिलियन और इंग्लैंड के 15 मिलियन जॉब रोबोट के कारण समाप्त हो सकते हैं।

यहां देखें फोटो-http://v.duta.us/7dGa6AAA

📲 Get टेक समाचार on Whatsapp 💬