✋कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की मौजूदगी में मीरा ने भरा 👌नामांकन

  |   समाचार

राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए विपक्ष की ओर से मैदान में उतारी गई मीरा कुमार ने नामांकन की अंतिम तिथि बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह की मौजूदगी में नामांकन दाखिल कर दिया। राष्ट्रपति पद के लिए 17 जुलाई को चुनाव होंगे। इस पद के लिए अब तक राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद सहित कुल 64 प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर चुके हैं।

इससे पहले सुबह मीरा कुमार ने 17 विपक्षी दलों के नेताओं के साथ लोकसभा महासचिव के समक्ष नामांकन दाखिल किया। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी एवं मुरली मनोहर जोशी सहित प्रमुख नेताओं ने बिहार के पूर्व राज्यपाल कोविंद के नाम का प्रस्ताव किया था।

कई केंद्रीय मंत्रियों और विधायकों ने 23 जून को अनुमोदन किया था। कुछ नामांकन पत्रों को 15 हजार रुपये की जमानत राशि नहींह होने के कारण निर्वाचन अधिकारी ने मौके पर ही खारिज कर दिए थे।

सूत्रों के अनुसार पचास प्रस्तावक व अनुमोदक नहीं होने की सम्भावना को देखते हुए मीरा कुमार एवं कोविंद के अलावा अन्य लोगों के नामांकन पत्र 29 जून को खारिज होने की सम्भावना है। लोकसभा एवं राज्यसभा तथा राज्य विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव एवं अनुमोदन कर सकते हैं।

📲 Get समाचार on Whatsapp 💬