👉उत्तर-कोरिया ने फिर दागी🚀 मिसाइल, सुरक्षा परिषद ने 🤜बताया खतरा

  |   समाचार

परमाणु सम्पन्न देश उत्तर-कोरिया अपने परमाणु परीक्षण व मिसाइल दागने के हठधर्मिता से बाज नहीं आ रहा है। शुक्रवार उसने प्योंगयांग से उत्तरी जापान के ऊपर एक मध्य दूरी की मिसाइल दाग दी। इसको लेकर संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद की शनिवार को आपात बैठक बुलाई गई।

इसमें उत्तरी-कोरिया की हरकतों को विश्व के लिए खतरा बताया है। इसके अलावा उत्तर कोरिया की तरफ से बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च को बेहद उसकाने वाला कदम बताते हुए उसकी कड़ी निंदा भी की है। काउंसिल ने उत्तर-कोरिया से इस तरह की भडक़ाऊ कार्रवाई पर तुरंत रोक लगाने की मांग की है।

सुरक्षा परिषद ने एक बयान में कहा कि उत्तर-कोरिया ने तीन सप्ताह पहले भी एक मिसाइल दागी थी जो जापान के ऊपर से गुजरी थी। इसी प्रकार करीब दो सप्ताह पहले उत्तर कोरिया ने अपना छठा और सबसे बड़ा परमाणु परीक्षण किया था। सुरक्षा परिषद ने आपात बैठक के बाद एक बयान में कहा कि सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने इन प्रक्षेपणों की कड़ी निंदा की है।

भडक़ाऊ कार्रवाइयों के लिए उत्तर कोरिया की निंदा की और उससे इस तरह की सभी कार्रवाइयां तत्काल रोकने की मांग की है। जापान और अमेरिका के अनुरोध पर सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलायी गई थी।

15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद ने जोर देते हुए कहा कि ये कार्रवाइयां ना केवल क्षेत्र के लिए बल्कि संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य राष्ट्रों के लिए खतरा हैं। इससे पहले इस हफ्ते सुरक्षा परिषद उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध कड़े करने, उसके कपड़ों के निर्यात पर रोक लगाने और ईंधन की आपूर्ति को सीमित करने पर सहमत हो गया था।

यहां देखें फोटो-http://v.duta.us/cp_D9AAA

📲 Get समाचार on Whatsapp 💬