🇮🇳भारत ने ऑस्ट्रेलिया🇦🇺 को 26 रन से 👎हराया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेले गए पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में भारत ने डकवर्थ लुईस नियम के मिले संशोधित लक्ष्य के आधार पर 26 रनों से हरा दिया। भारतीय पारी के बाद बारिश के आने से करीब दो घंटे का खेल खराब हो गया।

ऐसे में भारत की ओर से दिए गए 282 रन के लक्ष्य को संशोधित करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 21 ओवर में 164 रन का लक्ष्य दिया गया था। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम निर्धारित ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 137 रन ही बना पाई। इस तरह भारत ने श्रीलंका से शुरू हुए विजयी अभियान को जारी रखते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। मैच में बेहतरीन बल्लेबाजी व गेंदबाजी करने के लिए हार्दिक पांड्या को मैन ऑफ दा मैच दिया गया।

संशोधित लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही। महज 35 रन पर डेविड वार्नर सहित शीर्ष चार बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। इसके बाद मैक्सवेल ने 18 बॉल पर चार छक्के व तीन चौके की मदद से 39 रनों की आक्रामक पारी खेलते हुए टीम को जिताने का प्रयास किया, लेकिन चहल ने उन्हें पाण्डे के हाथों कैच कराकर चलता कर दिया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया का कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर विकेट पर नहीं टिक सका।

ऐसे में टीम निर्धारित ओवर में 9 विकेट पर 137 रन ही बना पाई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से फॉकरन नाबाद 32 व वॉर्नर ने 25 रनों का योगदान दिया। भारत की ओर से यजुवेन्द्र चहल ने तीन, पंड्या व यादव ने दो-दो तथा भुवनेश्वर कुमार व बुमराह ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय किया था। भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। कप्तान कोहली व मनीष पांण्डे खाता भी नहीं खोल सके। ऐसे में एक समय भारत का स्कोर 87 रन पर पांच विकेट हो गया था।

इसके बाद महेन्द्रसिंह धोनी (79) व पांड्या (83) ने छठे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर टीम को 200 के पार पहुंचा दिया। पांड्या के आउट होने के बाद भुवनेश्वर कुमार नाबाद 32 रने धोनी का अच्छा साथ दिया। इसकी बदौलत भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 281 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से कुल्टर नाइल ने सर्वाधिक तीन, स्टोइनिस ने दो तथा फॉकनर व जम्पा ने एक-एक विकेट लिया।

यहां देखें फोटो-http://v.duta.us/LHLZuAAA

📲 Get क्रिकेट on Whatsapp 💬