अब🇮🇳 देश में ‘पेंसिल‘ से रोकेंगे 👏बालश्रम

  |   समाचार

देश में बढ़ते बालश्रम को रोकने के लिए केन्द्रीय श्रम मंत्रालय ने नया कदम उठाया है। इसके लिए मंगलवार को मंत्रालय की ओर से ‘पेंसिल‘ नाम की वेबसाइट लॉन्च की गई है। इस वेबसाइट पर देश भर में कहीं भी हो रहे बाल श्रम के खिलाफ शिकायत दर्ज की जा सकेगी। प्लेटफार्म फार इफेक्टिव एनफोर्समेंट फार नो चाइल्ड एनफोर्समेंट (पेंसिल) नाम से शुरू की पोर्टल को भारत सरकार के श्रम मंत्रालय द्वारा संचालित किया जाएगा।

केन्द्र सरकार इस पोर्टल को राज्य सरकारों, जिलों और सभी जिला परियोजना सोसाइटी से जोड़ेगा। इस वेबसाइट के द्वारा कोई भी शख्स देश में कहीं भी हो रहे बाल श्रम के खिलाफ शिकायत कर सकता है, लेकिन इसके लिए वेबसाइट पर अपना रेजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। इस वेबसाइट का लिंक www.pencil.gov.in होगा।

दर्ज की गई शिकायतों पर संबधित एजेंसियां 48 घंटे के भीतर रिपोर्ट तैयार करेंगी। इन शिकायतों की ट्रैकिंग आईडी भी बनाई जाएगी। जिसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। श्रम मंत्रालय दर्ज की गई शिकायतों के कार्रवाई को लेकर राज्य सरकार से फीडबैक लेगा।

पेंसिल वेबसाइट पर शिकायतकर्ता अपनी दर्ज की गई शिकायत की रिपोर्ट भी ले सकता है, लेकिन शिकायतकर्ता को ध्यान रखना होगा की शिकायत के वक्त बच्चे से जुड़े विवरण जरूर दें। इसमें बच्चे का फोटो, नाम, स्थान आदि जैसे जरूरी विवरण शामिल हैं।

इस वेबसाइट को लांच करते वक्त गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि दुनिया में हर 10 में से एक शख्स बाल मजदूर है। बाल मजदूरी को दूर करने के संकल्प को हम जरूर पूरा करेंगे।

यहां देखें फोटो-http://v.duta.us/b3UDXAAA

📲 Get समाचार on Whatsapp 💬