चीन🇨🇳 ने व्हाट्सएप को❌ ब्लॉक किया

यदि आप चीन जा रहे रहे हैं और अपने परिजनों से व्हाट्सएप पर बात करने की सोच रहे हैं तो सावधान हो जाइए। वहां आपकों व्हाट्सएप मैसेजिंग एप की सुविधा नहीं मिलेगी। चीन ने मोटे तौर पर व्हाट्सएप मैसेजिंग ऐप को बैन कर दिया है।

इस मामले पर आगे की कार्रवाई के लिए जल्द ही बीजिंग में कम्युनिस्ट पार्टी की विशेष सभा आयोजित की जाएगी। फेसबुक के स्वामित्व वाली व्हाट्सएप को चीन के मुख्य क्षेत्र में बैन किए जाने से इस सोशल मीडिया कम्पनी को बड़ा झटका लगा है।

सूत्रों के अनुसार मार्क जुकरबर्ग ने चीनी भाषा में लोगों को फेसबुक व व्हाट्सएप की सुविधा देने का प्रयास किया था। इसके बाद देश के लोग धीरे-धीरे इससे जुडऩे लगे थे। इससे देश की अन्य मैसेजिंग एप के लिए परेशानी खड़ी हो गई थी। ऐसे में चीनी सरकार ने यह कदम उठाया है। वैसे चीन में यह मुख्य सोशल मीडिया सर्विस इंस्टाग्राम तो वर्ष 2009 से ही बंद है।

चीनी सेंसर ने गत जुलाई से ही व्हाट्सएप के जरिए वीडियो चैट और तस्वीरों और अन्य फाइलों का आदान-प्रदान रोकना शुरू कर दिया था, लेकिन ऐप पर मैसेज आना जारी था। कुछ सप्ताह बाद वीडियो, ऑडियो चैट और फाइलों के आदान-प्रदान को अस्थाई तौर पर बंद कर दिया गया था।

सिग्नलिक सॉफ़्टवेयर के क्रिप्टोग्राफर नेदीम कोबेसी ने सोमवार को कहा कि व्हाट्सएप को अब चीन में बड़े स्तर पर बैन कर दिया गया है। व्हाट्सएप टेक्स्ट मैसेजेस को बैन करने के बाद पता चला कि चीनी सेंसर ने इसे बैन करने के लिए विशेष सॉफ्टवेयर तैयार किया है। इससे देश में व्हाट्एएप के उपयोग का पता लगाया जा सकता है।

यहां देखें फोटो-http://v.duta.us/AVg6XAAA

📲 Get टेक समाचार on Whatsapp 💬