👉नई पीढ़ी को स्वच्छता का सबक👌 सिखाएंगे चाचा चौधरी और 😱साबू

  |   समाचार

बच्चों के जेहन में आसानी से जगह बनाने वाले कॉमिक्स के किरदार चाचा चौधरी और साबू अब नई पीढ़ी को 'स्वच्छता' का सबक सिखाएंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय द्वारा शुरु किये गए स्वच्छ भारत अभियान में बच्चों के पसंदीदा कॉमिक्स किरदारों ने भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये यह पहल की है। इसमें चाचा चौधरी और साबू के अलावा बिल्लू और पिंकी तथा अमर चित्रकथा की कहानियों के सहारे बच्चों में साफ सफाई के लिए ललक पैदा की जा रही है। बच्चों तक सफाई का संदेश क्षेत्रीय भाषाओं में पहुंचने का खास ध्यान रखा गया है।

मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस अभियान में भागीदार बनने की यह अनूठी पहल बाल साहित्य से जुड़े देश के दो अग्रणी प्रकाशन समूह डायमंड पॉकेट बुक्स और अमर चित्र कथा ने की है। उन्होंने बताया कि इस कवायद के पहले चरण में अमर चित्र कथा ने पिछले साल सितंबर में "स्वच्छ भारत: द क्लीन रिवोल्यूशन" नाम से एक पुस्तक का प्रकाशन किया था।

अंग्रेजी में प्रकाशित इस पुस्तक में स्वच्छता को भारतीय संस्कारों का हिस्सा बताते हुए सिंधु सभ्यता से लेकर मौर्य काल में चाणक्य और आधुनिक काल में महात्मा गांधी तक दिए गए सफाई के संदेश का इतिहास इस पुस्तक के माध्यम से बच्चों को बताया गया है।

डायमंड पॉकेट बुक्स की ओर से मंत्रालय को मिले प्रस्ताव में दलील दी गयी है कि किसी भी काम को भावी पीढ़ियों के लिए परंपरा बनाने में बच्चे अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए सफाई के अभियान में भी बच्चों को संदेशवाहक और संदेशपालक बनाने के लिये कॉमिक्स के लोकप्रिय किरदारों का सहारा लेने की पहल की गयी।

मंत्रालय की मंजूरी मिलने के बाद डायमंड प्रकाशन ने इस अभियान से बच्चों को उनकी अपनी स्थानीय भाषा में जोड़ने के लिये 16 भाषाओं में 'स्वच्छ भारत' श्रंखला की कॉमिक्स प्रकाशित की है। प्रकाशन समूह की प्रवक्ता कृतिका ने बताया "स्वच्छ भारत श्रृंखला की कॉमिक्स में चाचा चौधरी और साबू हिंदी और अंग्रेजी ही नहीं संस्कृत, मराठी, पंजाबी, उड़िया और मलयालम सहित 16 क्षेत्रीय भाषाओं में बच्चों को किस्से कहानियों के माध्यम से सफाई के गुर सिखा रहे हैं।"

यहां पढ़ें पूरी खबर-http://v.duta.us/A3c1SAAA

📲 Get समाचार on Whatsapp 💬