गूगल🌍 ने मनाया जर्मन साइंटिस्ट मैक्स बोर्न का🎂 135वां जन्मदिन

गूगल आज डूडल के रूप में जाने-माने जर्मन भौतिक वैज्ञानिक मैक्स बोर्न का 135 वां जन्मदिन मना रहा है। भौतिक विज्ञान और गणित में मैक्स बोर्न का अहम योगदान है। बोर्न ने क्वांटम मैकेनिक्स के महत्वपूर्ण नियम दिए हैं।

बोर्न ने 'बोर्न नियम' के खोजकर्ता हैं, इस सिद्धांत के अंतर्गत क्वांटम सिस्टम में मौजूद किसी पार्टिकल की संभावित स्थिति पता लगाई जाती है। 'बोर्न नियम' से पहले यह माना जाता था, अगर आपको किसी पार्टिकल की निश्चित स्थिति जानने के लिए कई प्रयोग और ढेर सारी कैलकुलेशन की जरुरत पड़ती थी।

बोर्न ने मैट्रिक्स और प्रोबैबिलिटी नियम के जरिए इसको आसान बनाया है। इस तकनीक का इस्तेमाल आज कंप्यूटर, लेज़र, मेडिकल सहित कई क्षेत्रों में किया जाता है। 1954 में भौतिक विज्ञान और क्वांटम मैकेनिक्स में दिए योगदान के लिए बोर्न को नोबेल प्राइज से सम्मानित किया गया था।

बोर्न बचपन से ही पढाई लिखाई में एक होनहार छात्र थे। इन्होनें अपनी पी।एचडी Göttingen यूनिवर्सिटी से पूरी की थी। जिसके बाद वह सैद्धांतिक भौतिकी में प्रोफेसर बन गए थे। इस तकनीक का इस्तेमाल आज कंप्यूटर, लेज़र, मेडिकल सहित कई क्षेत्रों में किया जाता है।

यहां पढ़ें पूरी खबर-http://v.duta.us/_VbmBgAA

📲 Get Tech and Gadget News in Hindi on Whatsapp 💬