पेट्रोल⛽ सस्ता करेगी सरकार, 😲ऐसे कसेगी बढ़ती कीमतों 💴पर लगाम

  |   समाचार

पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों के बीच केंद्र सरकार ने एक राहत देने वाली घोषणा की है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को कहा कि सरकार जल्द ही एक नीति जारी करेगी। यह नीति पेट्रोल में 15 फीसदी मेथेनॉल मिलाने को लेकर होगी। उनके मुताबिक इससे पेट्रोल को सस्ता करने और प्रदूषण घटाने में मदद मिलेगी।

शनिवार को एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने बताया कि संसद के आगामी सत्र में वह पेट्रोल में 15 फीसदी मेथेनॉल को मिलाने के लिए नीति तैयार करने की घोषणा करेंगे। मेथेनॉल को कोयले से तैयार किया जा सकता है। इसका एक लीटर तैयार करने के लिए 22 रुपये की लागत आती है।

न्होंने बताया कि चीन इसे महज 17 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से तैयार कर रहा है। गडकरी ने कहा कि पेट्रोल में मेथेनॉल मिलाने की इस नीति से न सिर्फ पेट्रोल सस्ता होगा, बल्क‍ि प्रदूषण भी कम होगा। गडकरी ने बताया कि मुंबई के करीब लगी दीपक फर्टिलाइजर्स और राष्ट्रीय रसायन एंड फर्टिलाइजर्स जैसे कारखाने आसानी से मेथेनॉल का उत्पादन कर सकते हैं।

गडकरी ने बताया कि वोल्वो ने ऐसे इंजन वाली बस बनाई है, जो मेथेनॉल पर चल सकती है। सरकार मुंबई में ऐसी 25 बसें चलाने का प्रयास करेगी। इससे स्थानीय स्तर पर मेथेनॉल का इस्तेमाल संभव हो सकेगा।

उन्होंने मेथेनॉल के उपयोग को बढ़ावा देने पर जोर दिया। उन्होंने पेट्रोलियम मंत्रालय को यह सुझाव भी दिया कि 70 हजार करोड़ रुपये खर्च कर पेट्रोल रिफाइनरी बनाने की बजाय मेथेनॉल के उपयोग पर जोर दें।

यहां पढ़ें पूरी खबर-http://v.duta.us/eDMS2gAA

📲 Get समाचार on Whatsapp 💬