🤜बिगबॉस्केट में 300 मिलियन💴 डॉलर का निवेश करेगी😱 अलीबाबा

ई-कॉमर्स बाजार की सबसे बड़ी कम्पनी अमेजॉन के खिलाफ नई कम्पनी तैयार करने के लिए चीनी कम्पनी अलीबाबा ने बैंगलुरू की बिगबॉस्केट में 300 मिलियन डॉलर का निवेश करने का मन बना लिया है। अलीबाबा इस निवेश से बिग बॉस्केट को भारत में अमेजॉन के प्रतिद्वंद्वी के रूप में खड़ा करना चाहती है।

सूत्रों के अनुसार गत छह माह से अलीबाबा यह डील करने की तैयारी कर रही है। ऐसे में बिगबॉस्केट के भी 850 मिलियन डॉलर की खपत को देखते हुए मुल्यांकन करने की उम्मीद है। अलीबाबा समर्थित ऑनलाइन रिटेलर पेटीएम मॉल के भी 300 मिलियन डॉलर का निवेश करने की संभावना है। दोनों के बीच जल्द ही करार होने की उम्मीद है। द्वितीयक लेन-देन के अंतिम रूपरेखा अभी तैयार की जा रही है।

ऐसे में अलीबाबा और पेटीएम मॉल की साझेदारी के बिग बॉस्केट में करीब 35-40 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने की संभावना है। लेनदेन से करीब 220 मिलियन का प्राथमिक निवेश शामिल होने की संभावना है, जबकि मौजूदा निवेशकों के शेयरों को हासिल करने के लिए 8 करोड़ डॉलर का उपयोग किया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक इस सौदे में उद्यमी के गणेश और मीना गणेश के ग्रोथस्टोरी और निवेश कंपनियों एस्सेन्ट कैपिटल, ज़ोडियस कैपिटल और हेलियन वेंचर भी पार्टनर के रूप में शामिल होंगे। इसी प्रकार बिगबॉस्केट सह-संस्थापक हरि मेनन, विपुल पारेख, अभय चौधरी और वी.एस. सुधाकर के भी कंपनी में अपने हिस्से को बेचे जाने की सम्भावना है। उन्होंने पहले फैम्बल की स्थापना की थी, जिसे उन्होंने 2007 में आदित्य बिड़ला ग्रुप को बेच दिया था।

ईटी ने पहली बार रिपोर्ट दी थी कि अलीबाबा और पेटीएम मॉल बिगबस्केट में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी हासिल करने के लिए बातचीत कर रहे हैं। यह सौदा करीब 200 मिलियन डॉलर का होने की उम्मीद थी। इसके बाद से बिगबॉस्केट को अमेरिका-आधारित अमेजॉन और भारत के फ्लिपकार्ट के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए खड़ा करने पर जोर दिया जा रहा है।

यहां देखें फोटो-http://v.duta.us/ULC9sAAA

📲 Get Tech and Gadget News in Hindi on Whatsapp 💬