👉अब पता लगा सकेंगे किसने 😲और कब यूज किया आपका👌 ‘आधार‘

  |   समाचार

आधार अब हमारी जिंदगी का एक खास हिस्सा बन गया है। सिम कार्ड खरीदने से लेकर गैस का कनेक्शन लेने तक और खाता खुलवाने से लेकर पैन कार्ड बनवाने तक में हमें आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। हमारे आधार में बॉयोमेट्रिक डिटेल जैसे रेटिना स्कैन, फिंगरप्रिंट के साथ पहचान से जुड़ी सभी सामान्य जानकारियां होती हैं। इसलिए आधार अब प्रमाणिक पहचान के रुप में इस्तेमाल किया जा रहा है।

अब किसी आवेदन में पहचान पत्र के लिए लंबा फॉर्म भरने के बजाय आधार नंबर देने से काम बन जाता है। अपने ऑनलाइन लेनदेन को भी आधार के जरिए प्रमाणिक किया जा सकता है। आप ऑनलाइन जा कर अपने आधार का बॉयमेट्रिक डाटा लॉक कर सकते है ताकि बिना आपकी इजाजत के कोई और इसका इस्तेमाल न कर सके।

आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण(युआईडीएआई) की वेबसाइट पर जा कर यह पता कर सकते हैं कि कब आपका आधार किससे लिंक किया गया था यानि कि आप पता कर सकते हैं कि कब आपका आघार पहचान प्रमाणीकरण के लिए इस्तेमाल किया गया था। बल्कि यूं समझें कि अब आप ये जान सकते हैं कि आपके आधार की यूज़ हिस्ट्री क्या है। यानि कब-कब आपका आधार किसी कंपनी या सेवा के लिए लिंक किया गया है। इसकी पूरी डिटेल मिल जाएगी।

इसके लिए आपको सबसे पहले आधार की वेबसाइट पर जा कर "आधार सत्यापित करें" के पेज पर जाना होगा। वहां जा कर अपना आधार नंबर डालने के साथ बॉक्स में कैप्चा भरना होगा। उसके बाद जनरेट ओटीपी पर क्लिक करेंगे तो आपके फोन पर ओटीपी आएगा।

पहले तारीख सिलेक्ट करें कि कहां से कहां तक की जानकारी आपको चाहिए, उसके बाद अपना ओटीपी नंबर डालकर सबमिट पर क्लिक करें। अब आपके सामने आपके आधार की सारी डिटेल आ जाएगी कि आपके आधार को कब और किस काम के लिए स्तेमाल किया गया है।

यहां देखें फोटो-http://v.duta.us/tf6wLgAA

📲 Get समाचार on Whatsapp 💬