👉नए साल में जियो😲 देगा यूजर्स को बड़ा👊 झटका

यूजर्स को 4-जी डेटा नि:शुल्क मुहैया कराकर अधिक डेटा खर्च करने की आदत डालने वाली कम्पनी रिलायंस जियो नए साल में यूजर्स को बड़ा झटका देने वाली है। कम्पनी की ओर से मुहैया कराए गए सस्ते डेटा प्लान के बाद डेटा इंडस्ट्री में मचे भूचाल को देखते हुए रिलायंस अपने टैरिफ प्लान की कीमत बढ़ाने पर विचार कर रही है। ऐसे में कम्पनी का यह फैसला यूजर्स की जेब पर भारी पड़ेगा।

सितंबर 2016 में जियो के लॉन्च होने के साथ ही कंपनी सस्ते टैरिफ प्लान को देखते हुए बाकी टेलीकॉम कंपनियों के बीच भी सस्ते प्लान उतारने की होड़ मच गई। भारत में डेटा की कीमत 70% से भी ज्यादा गिरी है और ऐसे में जियो अपने प्लान मंहगे करके इस इंडस्ट्री में मची हड़कंप रोक सकती है।

टैरिफ प्लान की कीमतों में बढोतरी का नमूना कंपनी ने इस साल अक्टूबर महीने में दिया था। जियो के सभी सस्ते टैरिफ प्लान रिवाइज किए गए और इनकी कीमत बढ़ा दी गई। ओपन सिग्नल की एक नई रिपोर्ट की मानें तो जियो के बाजार में आने से भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में टैरिफ डेटा वॉर बढ़ी है।

ओपन सिग्नल के एंडेरा टॉथ ने बताया कि, ‘यह ट्रेंड अलगे साल तक जारी रहेगा। 4-जी बाजार में जियो का वैसा ही दबदबा रहेगा जैसा अभी है। फ्री और सस्ता डेटा एक साल तक देने के बाद जियो 2018 में अपनी सर्विस की कीमतों में इजाफा कर सकता है।’

ग्लोबल फर्म क्रिसिल के मुताबिक साल 2020 तक भारत में डेटा खपत 40 फीसदी से बढ़कर 80 फीसदी हो जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार, टेलिकॉम सेक्टर में रिलायंस जियो के आने के बाद से भारत 4-जी की ओर तेजी बढ़ा है।

यहां देखें फोटो-http://v.duta.us/e_bOBAAA

📲 Get Tech and Gadget News in Hindi on Whatsapp 💬