👉कांगों में भूख से हो सकती 😲है चार लाख बच्चों की 👎मौत!

  |   समाचार

संयुक्त राष्ट्र ने डेमाक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (डीआरसी) में चार लाख से ज्यादा बच्चे गंभीर रूप से कुपोषित होने पर गहरी चिंता जताई है। संयुक्त राष्ट्र के बाल कोष यूनिसेफ ने कहा है कि बच्चों की हालत बेहद गंभीर है। यदि जल्द ही आवश्यक कदम नहीं उठाए गए तो सभी बच्चों की मौत हो जाएगी। वर्तमान में संकट ग्रस्त मध्य अफ्रीकी देश में यह समस्या कसई के विशाल क्षेत्र में फैली हुई है।

यूनिसेफ ने कहा कि 18 महीने से चली आ रही हिंसा, बड़े पैमाने पर विस्थापन और कृषि उत्पादन में आ रही गिरावट का बच्चों पर काफी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। कम से कम चार लाख बच्चे पांच साल से कम उम्र के हैं। वो सभी गंभीर कुपोषण से जूझ रहे हैं और यदि उनके जीवन की रक्षा के लिए आपातकालीन उपाय नहीं किए गए तो 2018 में उनकी मौत हो जाएगी।

हालांकि इस क्षेत्र के कुछ हिस्सों में सुरक्षा स्थिति स्थिर हो गई है और कुछ विस्थापित आबादी ने अपने घरों और समुदायों में लौटना शुरू कर दिया हैं। पूरे क्षेत्र में साढ़े सात लाख से अधिक बच्चे तीव्र रूप से कुपोषित हैं, जबकि कसई क्षेत्र में 25 लाख लोग स्वास्थ्य पोषण संबंधी क्षेत्र संकट की स्थिति में हैं।

कसई के लोकतांत्रिक गणराज्य में यूनिसेफ के एक्टिंग रिप्रजेंटेटिव डॉ ताजुदेन ओयवेले ने कहा, "यह पोषण संबधी संकट और कसाई क्षेत्र में खाद्य असुरक्षा, हजारों परिवार जो बहुत कठोर परिस्थितियों में महीनों तक रह रहे हैं अब वापस लौट रहे हैं। स्वास्थ्य सेवाओं को फिर से काम करना शुरू कर दिया गया है।

यहां देखें फोटो-http://v.duta.us/yBBpPwAA

📲 Get समाचार on Whatsapp 💬