👉कल देश को आईएनएस 👌कलवरी समर्पित करेंगे👏 प्रधानमंत्री मोदी

  |   समाचार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को देश को आईएनएस कलवरी समर्पित करेंगे। मुंबई में वेस्टर्न नेवी कमांड के एक कार्यक्रम में इसे शामिल किया जाएगा। यह पनडुब्बी हिंद महासागर में भारत की ताकत को बढ़ाने का काम करेगी। बता दें कि हाल ही में 8 दिसंबर को भारतीय नेवी की सबमरीन टुकड़ी की सिल्वर जुबली मनाई गई है।

यह 17 साल बाद होगा जब भारतीय नेवी को उसकी पारंपरिक पनडुब्बी मिलेगी। कार्यक्रम के दौरान 92 वर्षीय कमांडर केएस। सुब्रमण्यम भी शामिल होंगे। वह भारत की पहली पनडुब्बी के कमांडिंग अफसर थे, उसका नाम भी आईएनएस कलवरी था।

आपको बता दें कि आईएनएस कलवरी स्कॉर्पियन क्लास की पनडुब्बी है, इसे फ्रांस की कंपनी ने डिजाइन किया है। कलवरी को मुंबई के मंझगांव डॉकयार्ड में तैयार किया गया है। पनडुब्बी के अंदर होने पर इसे ट्यूब की मदद से एंटी-शिप मिसाइल को भी इससे लॉन्च किया जा सकता है। पिछले कुछ दिनों से हिंद महासागर में चीन की दखलअंदाजी बढ़ी है।

गौरतलब है कि भारत फ्रेंच तकनीक से लगभग 6 स्कॉर्पियन क्लास की सबमरीन बना रहा है, इन्हें प्रोजेक्ट 75 के तहत बनाया जा रहा है। इन 6 सबमरीन के प्रोजेक्ट में से ये पहली सबमरीन है। यह प्रोजेक्ट 2005 में शुरू हुआ था, जिसके तहत 2012 तक पहली सबमरीन भारत को मिलनी थी। लेकिन इसमें देरी हो गई थी। भारत का लक्ष्य है कि वह 2030 तक नई तकनीक की करीब 24 सबमरीन को तैयार करे।

यहां देखें फोटो-http://v.duta.us/a0P5EAAA

📲 Get समाचार on Whatsapp 💬