मोबाइल 📱इंटरनेट के मामले में नेपाल😱 से भी काफी पीछे है 🇮🇳भारत

मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में दुनिया में भारत का स्थान 109 वां है और फिक्स ब्रॉडबैंड के मामले में 76वां है, जबकि इसमें 15 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है ओकला के नवंबर के स्पीडटेस्ट वैश्विक सूचकांक से यह जानकारी मिली है। मोबाइल इंटरनेट मामले में भारत नेपाल, नाइजीरिया और सूडान से भी पीछे है।

सोमवार को ओकला ने बताया या, "2017 की शुरुआत में, भारत में औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड 7।65 एमबीपीएस थी, लेकिन साल के अंत तक यह बढ़कर 8।80 फीसदी हो गया, जोकि 15 फीसदी की बढ़ोतरी है। मोबाइल की स्पीड में मामूली वृद्धि हुई है, लेकिन फिक्स्ड ब्रॉडबैंड की स्पीड में काफी तेजी से वृद्धि हुई है।

जनवरी में फिक्स्ड ब्रॉडबैंड की औसत स्पीड 12।12 एमबीपीएस थी, जबकि नवंबर में बढ़कर यह 18।82 एमबीपीएस हो गई, जो कि करीब 50 फीसदी की छलांग है।" नवंबर में दुनिया में सबसे ज्यादा मोबाइल स्पीड नॉर्वे में दर्ज की गई, जो 62।66 एमबीपीएस रही। फिक्स्ड ब्रॉडबैंड में सिंगापुर सबसे आगे रहा, जहां 153।85 एमबीपीएस की औसत डाउनलोड स्पीड दर्ज की गई।

ओकला के सह-संस्थापक और महाप्रबंधक डोग सटेल्स ने कहा, "भारत में मोबाइल और फिक्स्ड ब्रॉडबैंड दोनों की स्पीड में तेजी से सुधार हो रहा है। यह सभी भारतीय ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है, चाहे वे किसी भी ऑपरेटर का कोई भी प्लान क्यों न लें। हालांकि भारत को स्पीड के मामले में दुनिया के शीर्ष देशों तक पहुंचने में काफी समय लगेगा।"

यहां पढ़ें पूरी खबर-http://v.duta.us/FNrSQwAA

📲 Get Tech and Gadget News in Hindi on Whatsapp 💬