सऊदी 👊अरब में अब लोग देख पाएंगे 📺सिनेमा, सरकार ने हटाया 👌प्रतिबंध

  |   समाचार

मनोरंजन का प्रमुख साधन माने जाने वाले सिनेमा को सऊदी अरब में धर्म और संस्कृति के लिए खतरा बताते हुए वर्ष 1980 में लगाए गए प्रतिबंध को सऊदी अरब सरकार ने अब हटा दिया है। ऐसे में अब करीब 37 साल बाद लोग फिर से सिनेमा जाकर फिल्मों के माध्यम से मनोरंजन कर सकेंगे। प्रतिबंध हटाए जाने के बाद अमेरिकी कंपनी एएमसी एंटरटेनमेंट ने सउदी अरब में सिनेमा थिएटर बनाने और उसे चलाने का समझौता किया है।

एएमसी ने प्रतिबंध हटाए जाने की जानकारी देते हुए कहा कि कंपनी इसके लिए सऊदी अरब की पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड के साथ संयुक्त उपक्रम बनाएगी। हालांकि सौदे के बारे में वित्तीय जानकारियों सहित कोई अन्य विस्तृत जानकारी का खुलासा अभी तक किया नहीं गया है। सऊदी सरकार ने यह भी कहा है कि वह जल्द ही सिनेमा थिएटरों को लाइसेंस देना शुरू कर देगी और अगले साल मार्च तक पहला थिएटर शुरू कर दिया जाएगा।

संस्कृति एवं सूचना मंत्रालय ने कहा कि सउदी अरब में 37 साल से अधिक समय में पहली बार 2018 की शुरुआत में वाणिज्यिक सिनेमा के परिचालन को स्वीकृति दी जाएगी। सूचना मंत्री अव्वाद अलव्वाद ने कहा, "सउदी अरब में सांस्कृतिक अर्थव्यवस्था के विकास की दिशा में यह एक ऐतिहासिक पल है।" सउदी अरब के लगभग सभी सार्वजनिक स्थानों की तरह सिनेमा थिएटरों में भी महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग जगह या परिवार के लिए अलग खंड होने की उम्मीद है।

यहां देखें फोटो-http://v.duta.us/lDClXwAA

📲 Get समाचार on Whatsapp 💬