👉उत्तर कोरिया के तानाशाह के सामने😲 नरम पड़ा यूएस, बिना शर्त बातचीत को👊 तैयार

  |   समाचार

वैश्विक प्रतिबंधों की खुलेआम धज्जियां उड़ाकर लगातार मिसाइल और परमाणु परीक्षण करने वाले उत्तर कोरिया से अमेरिका बातचीत करने को तैयार हो गया है। अभी तक अमेरिका का कहना था कि जब तक उत्तर कोरिया परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम पर रोक नहीं लगाता है, तब तक उससे बातचीत नहीं की जाएगी। अब अमेरिका बिना किसी शर्त के उत्तर कोरिया के साथ वार्ता को तैयार हुआ है।

अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा कि अमेरिका उत्तर कोरिया के साथ बिना शर्त परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता शुरू करने के लिए तैयार है। 'बीबीसी' ने टिलरसन के हवाले से बताया कि अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा है कि अगर आप चाहते हैं, तो आइए मिलकर मौजूदा वातावरण पर बात करते हैं।"

यह बयान अमेरिका के उत्तर कोरिया के प्रति बदले रुख को दर्शाता है। इससे पहले अमेरिका ने उत्तर कोरिया से परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम बंद करने की मांग कर रहा था। इस दौरान टिलरसन ने यह भी कहा कि आर्थिक और कूटनीतिक प्रतिबंध 'पहला बम गिरने' तक जारी रहेंगे। हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिय के सुप्रीम लीडर किम जोंग-उन के बीच तीखी जुबानी के चलते दोनों देशों के राजनयिक संबंध और तनाव पूर्व हो गए हैं।

अमेरिका लंबे समय से उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम को रोकने की कोशिश कर रहा है, लेकिन अभी तक सफल नहीं हुआ है। अटलांटिक काउंसिल पॉलिसी फोरम में टिलरसन ने कहा कि अमेरिका इतनी आसानी से सशस्त्र उत्तर कोरिया को स्वीकार नहीं कर सकता है।

यहां पढ़ें पूरी खबर-http://v.duta.us/nPp8-gAA

📲 Get समाचार on Whatsapp 💬