कोयला👊 घोटाला: शनिवार तक टला मधु😱 कोड़ा की सजा का ऐलान

  |   समाचार

कोयला घोटाले में झारखंड के पूर्व CM मधु कोड़ा को बुधवार को कोर्ट ने दोषी करार कर दिया था। उनपर आपराधिक साजिश रचने, धोखाधड़ी और अपने पद का दुरुपयोग करने का आरोप था। मामले की सुनवाई शुरू हो गई है। मधु कोड़ा के वकील ओर से अपील की गई है कि उनकी दो छोटी बेटियां हैं, उन्हें डायबिटीज़ की बीमारी है। उनपर उदार निर्णय सुनाया जाए। सुनवाई को शनिवार तक के लिए टाल दिया गया है।

बता दें कि दिल्ली की स्पेशल CBI कोर्ट ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा के अलावा पूर्व कोयला सचिव एसची गुप्ता, झारखंड के पूर्व मुख्य सचिव अशोक कुमार बसु और एक अन्य को आपराधिक साजिश और सेक्शन-120 बी, 420 और धारा 409 के तहत दोषी करार दिया है।

गौरतलब है कि ये मामला झारखंड में राजहरा उत्तरी कोयला ब्लॉक के आवंटन में अनियमितता से जुड़ा हुआ है। इस ब्लॉक का आवंटन कोलकाता स्थित विनी आयरन और स्टील उद्योग लिमिटेड (VISUL) को किया गया था। मामले में कोड़ा को आजीवन कारावास की सजा हो सकती है।

वहीं 69 वर्षीय एचसी गुप्ता कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए सरकार के दौरान दो वर्षों के लिए कोयला सचिव थे। साल 2008 में वे इस पद से रिटायर हुए। गुप्ता ने ही कोयला खनन के अधिकार से जुड़े 40 मामलों को क्लियर करने वाली स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्षता की थी।

यहां पढ़ें पूरी खबर-http://v.duta.us/EJlstwAA

📲 Get समाचार on Whatsapp 💬