👉प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्र🇮🇳 को समर्पित की आईएनएस 👌कलवरी

  |   समाचार

भारतीय नौसेना के लिए आज एक ऐतिहासिक दिन है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारत में बनी पहली स्कोर्पीन क्लास पनडुब्बी आईएनएस कलवरी को देश के लिए समर्पित किया. इस पनडुब्बी को फ्रांस की मदद से भारत में तैयार किया गया है.

प्रधानमंत्री ने कलवरी के देश का गौरव बताते हुए कहा कि यह मेक इन इंडिया का बेहतरीन उदाहरण है. उन्होंने कहा कि वह कलवरी को 'सागर' नाम दे रहे हैं, क्योंकि इसका मतलब है क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास.

पीएम मोदी ने कहा कि कलवरी भारत और फ्रांस के बीच बढ़ते रणनीतिक संबंधों के और मजबूत होने का प्रतीक है. उन्होंने कहा कि कलवरी से देशी की रक्षा, आर्थिक और तकनीकी क्षमता को बढ़ावा मिलेगा.

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले तीन सालों में सुरक्षा से जुड़े पूरे ईकोसिस्टम में बदलाव की शुरुआत हो गई है. उन्होंने बताया कि इस साल जम्मू-कश्मीर में 200 से ज्यादा आतंकी मारे गए हैं और वहां पत्थरबाजी की घटनाओं में भी कमी आई है.

पीएम ने कहा कि चाहे समुद्र के सास्ते आतंकवाद हो, तस्करी हो या गैर कानूनी मछली पकड़ना है, इन सभी से लड़ने में भारत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. वन रैंक वन पेंशन का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा, "ये हमारा ही कमिटमेंट था जिसके कारण कई दशकों से लम्बित वन रैंक वन पेंशन का वादा हकीकत में बदल चुका है."

मुंबई में आयोजित इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के राज्यपाल विद्यासागर राव, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, एनएसए अजीत डोभाल और फ्रांस के राजदूत एलेक्जेंडर जिग्रल और नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा मौजूद रहे.

यहां देखें फोटो-।http://v.duta.us/fMMQ_QAA

📲 Get समाचार on Whatsapp 💬