तो🍎 एप्पल आज आपको😲 भी बना देता 💴करोड़पति

टेक्नोलॉजी कंपनी एप्पल ने दुनियाभर में हजारों लोगों को करोड़पति बना दिया है. यह संभव हुआ है एप्पल के IPO से. 1980 में एप्पल ने 22 रुपये प्रति स्टॉक के दाम पर 10 करोड़ डॉलर से ज्यादा रकम जुटाई थी. उस समय अगर आपने 65,000 रुपये (990 डॉलर, आईफोन 8 गोल्ड के दाम के बराबर) एप्पल में लगाए होते तो नवंबर 2017 में उसकी वैल्यू 2.5 करोड़ रुपये से अधिक (3,94,000 डॉलर) होती. आप करोड़पति बन गए होते. इनवेस्टोपीडिया ने हाल में यह कैलकुलेशन किया है.

अगर 1980 में एप्पल के 100 शेयर खरीदे होते (2200 डॉलर) तो आपके पास चार करोड़ रुपये से ज्यादा होते. एप्पल का IPO आने के बाद इसके 40 कर्मचारी तुरंत करोड़पति बन गए थे. वहीं, स्टीव जॉब्स के शेयरों की वैल्यू 21.7 करोड़ डॉलर से ज्यादा हो गई थी. पिछले कुछ सालों में एप्पल का मार्केट कैपिटलाइजेशन बड़ी तेजी से बढ़ा है. पिछले महीने कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 900 अरब डॉलर पर पहुंच गया.

एप्पल ने वॉरेन बफेट की बर्कशायर हैथवे से कहीं ज्यादा रिटर्न निवेशकों को दिया है. अगर किसी निवेशक ने बर्कशायर हैथवे में 2200 डॉलर का निवेश किया होता तो आज उसकी वैल्यू एक करोड़ रुपये से थोड़ी ज्यादा ही होती. निवेशकों के बीच एप्पल के आईपीओ को गूगल या फेसबुक की तरह शानदार रिस्पॉन्स मिला था.

हालांकि, एप्पल के स्टॉक को कई बार तगड़ी गिरावट का भी सामना करना पड़ा है. एप्पल के बोर्ड के एमिलियो को नौकरी से निकालने के पहले और स्टीव जॉब्स के कंपनी के लौटने के कुछ महीने बाद एप्पल के स्टॉक 12 साल की सबसे निचली स्थिति पर भी पहुंच गए थे.

यहां पढ़ें पूरी खबर-http://v.duta.us/2iSv3wAA

📲 Get Tech and Gadget News in Hindi on Whatsapp 💬