नेत्रहीनों👀 की आंख बनेगा माइक्रोसॉफ्ट का👏 एआई ऐप

माइक्रोसॉफ्ट की ओर से नेत्रहीनों के लिए लॉन्च किया गया आईफोन एआई ऐप उनकी आंख बनता जा रहा है। माइक्रोसॉफ्ट ने नेत्रहीनों को विश्व का वर्णन बताने के लिए इस ऐप को लॉन्च किया था। इसमें ऐप कैमरे की मदद से बाहर की चीजों को समझकर ओडियो के रूप में नेत्रहीनों को बताता था।

ऐप के पहले संस्करण में मित्रों को पहचानने, चेहरे की अभिव्यक्ति से लोगों की भावनाओं का अनुमान लगाने, किताब पढऩे और उनके बार-कोड से उत्पादों की पहचान करना शामिल था, लेकिन दूसरे संस्करण में इस ऐप को और भी मजबूत बना दिया गया है। इसमें कम्पनी ने चार नहीं चीजे और जोड़ दी है।

रंग पहचान- यह सुविधा नेत्रहीनों को रंग का भी पता बता देगी। जैसे सुबह कपड़े पहनते समय यह लोगों को कपड़ो रंग बताएगी तथा अन्य वस्तुओं के रंगों की भी जानकारी देगी।

करेंसी की पहचान- एआई ऐप पहले करेंसी की पहचान नहीं कर पा रहे थे, लेकिन नए अपडेट के बाद अब यह अमेरिकी डॉलर, कैनेडियन डॉलर, ब्रिटिश पाउंड और यूरो की मुद्रा को पहचान कर नेत्रहीनों को उसकी जानकारी दे सकेगा। इससे नेत्रहीनों को उनकी जेब में मौजूद राशि व टिप दिए जाने की जानकारी को और आसान बना देगी।

म्यूजिकल लाइट डिटेक्टर- जब आप पर्यावरण के क्षेत्र में फोन के कैमरे को घुमाएंगे, तो ऐप आपको एक इसी श्रव्य टोन के साथ अलर्ट कर देगा। एक नया सुविधाजनक उपकरण ताकि आपको गर्म बल्बों को स्पर्श करने से बचाने तथा रोशनी के चालू व बंद होने की जानकारी भी देगा।

हस्तलिपि मान्यता- लिखी हुई जानकारी को ऐप की मदद से पढऩा, ग्रीटिंग कार्ड से व्यक्तिगत संदेश पढऩा सहित अन्य सुविधा भी मिलेगी।

माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि अब तक एक लाख से अधिक लोग ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं। इसके अलावा वर्तमान में इसे तीस लाख लोग उपयोग में ले रहे हैं।

यहां देखें फोटो-http://v.duta.us/YIWtbgAA

📲 Get Tech and Gadget News in Hindi on Whatsapp 💬