सुप्रीम🏢 कोर्ट ने बढ़ाई आधार लिंक करने की 👌डेडलाइन

  |   समाचार

बैंक खातों, मोबाइल नम्बर सहित अन्य योजनाओं में आधार की अनिवार्यता के मामले में सुप्रीम कोर्ट में पांच जजों की संविधान पीठ ने शुक्रवार को आधार लिंक करने की डेडलाइन को बढ़ाकर 31 मार्च कर दिया है। कोर्ट ने आधार को विभिन्न सरकारी योजनाओं और कल्याणकारी योजनाओं से अनिवार्य रूप से जोडऩे के केंद्र के फैसले पर अंतरिम रोक लगाने की मांग वाली याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए बैंक खातों और मोबाइल नंबर को लिंक कराने की डेडलाइन को बढ़ाकर 31 मार्च कर दी।

कोर्ट ने सभी योजनाओं के लिए डेडलाइन बढ़ा दी है, लेकिन नए बैंक खातों के लिए आधार आवश्यक होगा। आधार की वैधता पर 17 जनवरी से सुनवाई होगी। गुरुवार को चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस ए के सीकरी, जस्टिस ए एम खानविलकर, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड और जस्टिस अशोक भूषण के संविधान पीठ ने अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल और याचिकाकर्ताओं के वकीलों की दलीलें सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था।

सुनवाई के दौरान अटॉर्नी जनरल ने कोर्ट को बताया कि बैंक खातों समेत सभी योजनाओं के लिए सरकार ने डेडलाइन को 31 मार्च करने का फैसला लिया है, लेकिन नए बैंक खाते के लिए आधार जरूरी है। मोबाइल नंबर से आधार लिंक करने की डेडलाइन कोर्ट के आदेश से ही 6 फरवरी, 2018 है जिसे कोर्ट आदेश जारी कर बढ़ा सकता है.

वहीं याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश श्याम दीवान ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिए थे कि आधार को अनिवार्य नहीं बनाया जाएगा और ये पीडीएस, एलपीजी, मनरेगा, पेंशन आदि 6 योजनाओं में लागू किया जाएगा लेकिन सरकार ने कोर्ट के आदेश के बावजूद 139 योजनाओं में इसे अनिवार्य कर दिया है।

यहां देखें फोटो-http://v.duta.us/E93uLgAA

📲 Get समाचार on Whatsapp 💬