👉एनडी तिवारी के निधन को लेकर 😲उत्तराखंड में तीन दिन का राजकीय🙏 शोक घोषित

  |   Uttarakhandnews / समाचार

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के पूर्व सीएम एनडी तिवारी का निधन हो गया। जिसके बाद उत्तराखंड सरकार ने राज्य में तीन दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया है। उत्तराखंड सरकार के जरिए तीन दिन के राजकीय शोक घोषित करने के बाद राज्य में इस दौरान किसी भी तरह का कोई आधिकारिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा। साथ ही राष्ट्रीय ध्वज को भी शोक के दौरान आधा झुका दिया गया है।

ब्रेन स्ट्रोक की शिकायत के बाद एनडी तिवारी को 20 सितंबर को दिल्ली के मैक्स हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था। वह तीन बार यूपी और एक बार उत्तराखंड के सीएम रह चुके थे और 93 साल के थे। एनडी तिवारी का जन्म 18 अक्टूबर 1925 को हुआ था और संयोगवश जन्मदिन के दिन ही यानि 18 अक्टूबर 2018 को उनका निधन हो गया।

यहां देखें टि्वट-http://v.duta.us/QuZVygAA

गांधी परिवार से उनके करीबी रिश्ते थे। वह कुमाऊं के ब्राह्मण थे। एनडी तिवारी कांग्रेस के सबसे ताकतवर नेताओं में गिने जाते थे। अपने पूरे करियर के दौरान उन्हें कई बार अहम पद संभालने का मौका मिला। तिवारी 1963 में कांग्रेस से जुड़े थे। भारतीय राजनीति में वह इकलौते नेता हैं जो दो राज्यों के सीएम बने हैं। पहली बार वह 1976 में यूपी के सीएम बने थे। दूसरी बार वह 1984 में यूपी के सीएम बने थे। तीसरी बार वह 1988 में यूपी के सीएम बने। चौथी बार वह उत्तराखंड के सीएम 2002 में बने।

यहां देखें फोटो-http://v.duta.us/3cl-SAAA

📲 Get समाचार on Whatsapp 💬