🤜अब लंदन में बढ़ी विजय माल्या की 😲तंगहाली, जब्त हुआ आलीशान🛥️ यॉट

  |   समाचार

भारतीय बैंकों को 9 हजार करोड़ रुपये का चूना लगाकर विदेश भागने वाले शराब कारोबारी विजय माल्या की तंगहाली फिर से बढ़ गई है। कर्मचारियों की सैलरी का भुगतान नहीं करने के चलते उनके एक आलीशान यॉट को माल्टा में अधिकारियों ने जब्त कर लिया।

अंतरराष्ट्रीय व्यापार संघ के अनुसार माल्या के इस यॉट के क्रू सदस्यों के 10 लाख डॉलर का वेतन का भुगतान नहीं किया गया है, जिसके बाद अधिकारियों ने यह कदम उठाया है। इनमें कुछ भारतीय भी शामिल हैं। आपको बता दें कि माल्या इस समय लंदन में हैं। वहां उन पर प्रत्यर्पण का मुकदमा चल रहा है। भारत में माल्या की अब बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस पर बैंकों का 9,000 करोड़ रुपए का बकाया है।

कई महीनों से वेतन नहीं दिया-भारत के बैंको का पैसा लेकर भागने वाला माल्या अपने क्रू मेंबर (नौका चालक दल) को भी वेतन नहीं देना चाहता है। उसने कई महीनों से नौका चालक दल को वेतन नहीं दिया है, इसी वजह से माल्टा में उसकी लग्जरी नाव (यॉट) को जब्त कर लिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक माल्टा के अधिकारियों ने कहा कि नौका चालक दल के 10 लाख डॉलर (करीब 6।5 करोड़ रुपये) बकाया वेतन वसूलने के लिए माल्या की लग्जरी नाव को जब्त किया है। अंतरराष्ट्रीय श्रमिक संगठन नॉटिलस इंटरनेशनल के अनुसार, इंडियन इंप्रेस को तीन लाख से ज्यादा बकाया वेतन वसूलने के लिए जब्त किया गया।

यॉट पर 40 कर्मचारी, 4 से 60 लाख तक बकाया-माल्या ने प्रत्यर्पण मामले में पिछले साल हुई गिरफ्तारी के बाद इस यॉट को अपने हाल पर छोड़ दिया था। इस पर 40 क्रू हैं। इनके 4 लाख से 60 लाख रुपए तक बकाया थे।

इस संगठन के ऑर्गेनाइजर डैनी मैकगोवन के अनुसार, नौका चालक दल के सदस्यों ने बकाया वेतन देने के लिए कई बार कहा, लेकिन उनकी बातों पर ध्यान नहीं दिया गया। उसके बाद यह मामला कोर्ट में पहुंच गया और बीमा कंपनी की मदद से नौका चालक दल को भुगतान कराया गया। बीमा कंपनी के जरिए चालक दल को करीब चार करोड़ रुपए दिए गए। नौका चालक दल को यह रकम अंतरराष्ट्रीय मैरीटाइम लेबर कंवेंशन के सुरक्षा प्रावधान के तहत दिया गया।

सुपर यॉट की खासियत- माल्या ने सन 2006 में यह यॉट 600 करोड़ रुपए में खरीदा था। यह 95 मीटर लंबा है। यह लग्जरी यॉट है। माल्या ने इस यॉट की रिफिटिंग पर 45 करोड़ रुपए खर्च किए थे। 15 सीटों वाला सिनेमाघर और सर एल्टन जॉन का बेबी ग्रैंड पियानो भी है।

यहां देखें सभी फोटो-http://v.duta.us/3hLibwAA

📲 Get समाचार on Whatsapp 💬