[allahabad] - कुंभ में हर काम के लिए होंगे अलग विशेषज्ञ

  |   Allahabadnews

कुंभ में हर तरह के काम के लिए संस्थाओं के साथ अलग-अलग विशेषज्ञ रखे जाएंगे। तंबुओं की नगरी का स्वरूप हो या सांस्कृतिक आयोजन की रूप रेखा तैयार करनी हो इसमें इन विशेषज्ञों की मदद ली जाएगी। इनकी तैनाती की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। बतौर ट्रेनी 10 लोगों की नियुक्ति हो भी चुकी है। नियुक्त किए गए ट्रेनी मैनेजरों के पास अलग-अलग क्षेत्र में काम करने का अनुभव है।

कुंभ मेला क्षेत्र में इस बार हर सेक्टर को विशेष थीम पर बसाया जाएगा। हर सेक्टर में सांस्कृतिक आयोजन होंगे। इनके लिए भव्य पांडाल बनेंगे। इनके अलावा एक मुख्य पांडाल होगा। पांडाल बनाने, सांस्कृतिक आयोजनों तथा अन्य गतिविधियों के लिए तो कार्यदायी संस्थाएं होंगी, लेकिन कार्ययोजना ट्रेनी प्रबंधकों या अन्य विशेषज्ञों के निर्देशन में तैयार की जा रही है। इसी तरह से 30 किलोमीटर की परिधि में क्षेत्र को सजाया जा रहा है। उसी अनुरूप वाहनों की पार्किंग तथा यातायात की योजना बनाई जा रही है। इसे भी विशेषज्ञों की सलाह पर तैयार किया जा रहा है।

इस मकसद से विशेषज्ञों के अलावा ई एंड यंग नामक संस्था हायर की गई है। इसके पास बड़े आयोजनों का लंबा अनुभव है। उप मेलाधिकारी राजीव राय ने बताया कि कंपनी के पास 15 विशेषज्ञों की टीम है। इनमें आईआईटी, आईआईएम के लोग शामिल हैं।

इच्छुक कर्मचारियों से भी मांगा जा चुका है आवेदन

कुंभ तथा इस तरह के आयोजनों में दक्षता रखने वाले कर्मचारियाें को भी प्रयागराज मेला प्राधिकरण में तैनाती की कवायद शुरू की गई है। इसके लिए इच्छुक कर्मचारियों से आवेदन भी मांगे जा चुके हैं। इसके अलावा प्राधिकरण में तैनाती के लिए अनुभवी अफसरों को तवज्जो दी जा रही है। कुंभ 2013 में तैनात रहे दयानंद प्रसाद को इस बार अपर कुंभ मेलाधिकारी के पद नियुक्त किया गया है। उन्हाेंने कार्यभार भी ग्रहण कर लिया है। मेलाअधिकारी रहे राजीव राय को उप कुंभ मेलाधिकारी बनाया गया है। इलाहाबाद में लंबे समय तक रहे डीपी सिंह को मेला प्रबंधक के पद नियुक्त किया गया है। बुधवार को उन्होंने कार्यभार भी कर लिया।

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/0biskgAA

📲 Get Allahabad News on Whatsapp 💬