[pratapgarh] - लू ने झुलसाया, गर्मी से परेशान दिखे लोग

  |   Pratapgarhnews

बुधवार को दिनभर पश्चिमी हवाएं कहर ढाती रहीं। इससे लू का असर भी महसूस हुआ। धूप इतनी तेज थी कि बाहर निकलना मुश्किल हो रहा था। इससे राहगीर बेहाल रहे। मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 40.0 व न्यूनतम 23.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शहर से लेकर गांव तक गर्मी से लोग परेशान दिखे।

तूफानी बारिश के बाद लुढ़का तापमान अब धीरे-धीरे बढ़ रहा है। पुरवा हवाओं का प्रभाव पूरी तरह से समाप्त हो गया है। वातावरण में पश्चिमी हवाएं मजबूत पकड़ बनाए हुए हैं। यही कारण है कि सूर्यदेव किरणें शरीर में चुभने लगी हैं। मंगलवार की अपेक्षा बुधवार को अधिकतम तापमान में भले ही गिरावट दर्ज की गई थी, मगर पश्चिमी हवाओं से लोेगों को राहत नहीं थी। सुबह 10 बजे के बाद पछुआ रफ्तार भरने लगी। इससे धूप प्रखर हो उठी। लू के कहर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा था।

राहगीर व खुले वाहनों में यात्रियों को तनिक भी राहत नहीं थी। शहर के बाबागंज, अंबेडकर चौराहा, बलीपुर, भंगवाचुंगी, घंटाघर, पंजाबी मार्केट, स्टेशन रोड पर सुबह 11 बजे के बाद लोगों भीड़ कम दिखी। दोहपर 1 बजे के बाद तो बाजारों में सन्नाटा पसर गया। दुकानों पर ग्राहकों की इक्का-दुक्का भीड़ रही।

शाम पांच बजे तक कमोवेश यही स्थिति बनी रही। शाम करीब छह बजे के बाद फिर से बाजारों में चहल-पहल शुरू हुई। दिनभर लू से लोग हलाकान रहे। मौसम वैज्ञानिक देशराज मीना ने बताया कि पश्चिमी हवाओं के असर से लू का प्रभाव तेज हो गया है। दिनभर वैसे तो पछुआ हवाएं हावी रहीं, मगर बीच-बीच में हवाओं में घुमाव की स्थिति बनी रही। जिससे तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई। आने वाले दिनों में तापमान बढ़ेगा। लू का असर भी तेज होगा।

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/OHtaQgAA

📲 Get Pratapgarh News on Whatsapp 💬