[allahabad] - यूपीपीएससी में नियुक्त होंगे सात नए सदस्य

  |   Allahabadnews

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) में जल्द ही सात नए सदस्यों की नियुक्ति होने जा रही है। इसके लिए कार्मिक विभाग ने विज्ञापन जारी करते हुए आवेदन मांग लिए हैं। आवेदन 25 अप्रैल से शुरू होगा। इसकी अंतिम तिथि 25 मई निर्धारित की गई है। आवेदन के लिए कुल एक माह का समय दिया गया है। पहली बार सदस्य पद पर चयन के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। किसी भी दशा में ऑफलाइन आवेदनपत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे। माना जा रहा है कि आयोग में चल रही उठा-पटक के बीच सात नए सदस्यों की नियुक्ति के बाद हालात बदलेंगे।

आयोग में अध्यक्ष के साथ आठ सदस्य भी नियुक्त हैं। सूत्रों के मुताबिक इनमें से सात सदस्य इसी वर्ष रिटायर हो रहे हैं। आयोग के सदस्य डॉ. सुनील कुमार जैन, सैयद फरमान अली और मेजर संजय यादव 15 जून को रिटायर हो रहे हैं, जबकि एके गुप्ता 20 जून को सेवानिवृत्त होंगे। वहीं, सदस्य लोरिक यादव और दुर्गा चरण मिश्र अगस्त में रिटायर होंगे। वहीं देवी प्रसाद द्विवेदी अक्तूबर में सेवानिवृत्त होंगे। शासन की मंशा है कि रिटायरमेंट के साथ पद रिक्त होते ही चयनित सदस्यों को नियुक्त कर दिया जाए, ताकि आयोग का कामकाज और परीक्षाएं प्रभावित न हों। इसके लिए सभी सातों पदों पर चयनित के लिए नियुक्ति एवं कार्मिक विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक त्रिवेदी की ओर से विज्ञापन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आयोग में सदस्यों की नियुक्ति के लिए पहली बार ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन पत्र का प्रारूप नियुक्ति एवं कार्मिक विभाग की वेबसाइट ‘www.niyuktionline.up.nic.in’ और एनआईसी की वेबसाइट ‘www.pariksha.up.nic.in’ पर उपलब्ध है। सदस्य पद के लिए इन वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जाना है।

आयोग में सदस्यों का रिटायरमेंट 62 वर्ष की आयु या छह वर्ष का कार्यकाल पूरा करने (दोनों में जो पहले हो) पर होता है। सात में तीन सदस्य छह वर्ष का कार्यकाल पूरा करने के बाद रिटायर होंगे, जबकि बाकी के चार सदस्य 62 वर्ष की आयु पूरी होने पर रिटायर होंगे। डॉ. सुनील कुमार जैन, सैयद फरमान अली और मेजर संजय यादव की नियुक्ति जून 2012 में हुई थी। जून में तीनों का छह वर्ष का कार्यकाल पूरा हो जाएगा। वहीं, देवी प्रसाद द्विवेदी, एके गुप्ता, दुर्गा चरण मिश्र और लोरिक यादव की नियुक्ति नवंबर 2016 में हुई थी। इनके कार्यकाल को अभी दो वर्ष भी पूरे नहीं हुए हैं, लेकिन 62 वर्ष की आयु पूरी होने के कारण चारों सदस्य इसी वर्ष रिटायर होने जा रहे हैं।

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/jtSV-wAA

📲 Get Allahabad News on Whatsapp 💬