[banda] - खुली बैठकों में करें पीएम आवास के लाभार्थियों का चयन

  |   Bandanews

रविवार की रात महुआ ब्लाक का नगनेधी गांव बिजली की रोशनी से जगमग और अफसरों की मौजूदगी से आबाद रहा। भव्य पंडाल में ग्रामीणों को बैठने के लिए साफ-सुथरी कुर्सियां सजाई गईं थीं। मौका था प्रदेश के सिंचाई मंत्री और जिला प्रभारी मंत्री धर्मपाल सिंह की रात्रिकालीन चौपाल का। मंत्री ने सरकारी योजनाओं गिनाईं और अधिकारियों से कहा कि ग्रामीणों को इसका पूरा लाभ दिलाएं। जन चौपाल से अनुपस्थित प्रभारी समाज कल्याण अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों का चयन खुली बैठक में करें।

जन चौपाल को संबोधित करते हुए सिंचाई मंत्री ने कहा कि स्वराज का अर्थ गांव का राज यानी पंचायती राज है। मंत्री ने ग्रामीणों से ग्राम पंचायत अधिकारी, लेखपाल, एएनएम, रोजगार सेवक, आंगनबाड़ी, कोटेदार, सफाई कर्मी, नलकूप आपरेटर की उपस्थिति और कार्यों के बारे में पूछा। रोजगार सेवक और कोटेदार नदारद थे। इस पर मंत्री ने कड़ी नाराजगी जताई। ग्रामीणों से कहा कि अपने बच्चों को दाखिले परिषदीय स्कूलों में कराएं। बेसिक शिक्षा अधिकारी से कहा कि पढ़ाई की गुणवत्ता अच्छी हो और स्कूलों का निरीक्षण लगातार करें।

कहा कि जूनियर विद्यालयों में अब अंग्रेजी भी पढ़ाई जाएगी। निर्देश दिए कि इस गांव के सभी 798 परिवारों को बिजली कनेक्शन मई तक हर हाल में दे दिए जाएं। मंत्री को अफसरों ने बताया कि इस गांव में 459 परिवारों को उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन दिए गए हैं। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि 798 परिवारों में 282 घरों में शौचालय निर्माण करा दिए गए हैं।

मंत्री ने डाक्टरों को निर्देश दिए कि बैठकों में अपनी यूनिफार्म में शामिल हों। गेहूं खरीद केंद्रों में किसानों का भुगतान तीन दिन के अंदर हो। अफसरों ने आंकड़े परोसे कि राजकीय नलकूपों से अब तक 91 तालाब भर दिए गए हैं। विधायक प्रकाश द्विवेदी ने अपने कोटे से एक ट्यूबवेल नगनेधी को देने की घोषणा की। डीएम डीपी गिरि ने मंत्री को भरोसा दिलाया कि उनके निर्देशों पर अमल होगा। लापरवाही करने वालों पर कार्रवाई होगी। चौपाल में ग्राम प्रधान चंदा निराला सहित एसडीएम अतर्रा अरविंद तिवारी, परियोजना निदेशक आरके मिश्रा, सीएमओ डा. संतोष कुमार, विकास अधिकारी ज्ञानेंद्र त्रिवेदी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/71Z-IgAA

📲 Get Banda News on Whatsapp 💬