[mirzapur] - मिर्जापुर में 498 जोड़ों का हुआ सामूहिक विवाह, सीएम योगी ने दिया आशीर्वाद

  |   Mirzapurnews

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि दहेज लोभियों पर सरकार सख्त कार्रवाई करेगी। दहेज प्रथा सामाजिक अभिशाप है। इसे दूर करने के लिए सबको आगे आना चाहिए। गरीब श्रमिकों की बेटियों की शादी के लिए श्रम विभाग की ओर से प्रत्येक जिले में सामूहिक विवाह का आयोजन किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री मिर्जापुर के पुतली घर में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने मंच से ही 498 जोड़ों को आशीर्वाद दिया। दस जोड़ों ने मंच पर एक दूसरे को माला पहनाई। इन्हें मुख्यमंत्री ने शादी का प्रमाणपत्र दिया।

सीएम योगी ने कहा कि बेटे की नौकरी लगने पर लोग उसकी बोली लगाते हैं। उन्होंने कहा, कोई भी बेटी दहेज की भेंट चढ़ी तो दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। केंद्र और प्रदेश सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति के बारे में गंभीरता से सोच रही है।

प्रदेश सरकार श्रमिक के घर में बेटी पैदा होने पर 15 हजार और बेटा पैदा होने पर 12 हजार रुपये देती है। श्रमिकों के बच्चों की पढ़ाई से लेकर उनकी शादी तक में मदद कर रही है। बताया कि सामूहिक विवाह में सरकार पहले 55 हजार रुपये देती थी। इसे बढ़ाकर 65 हजार कर दिया गया है।

उन्होंने कहा, इलाहाबाद, वाराणसी, मिर्जापुर के बाद अब गोरखपुर में 625 जोड़ों का विवाह कराया जाएगा। सरकार जाति और धर्म के आधार पर भेदभाव नहीं करती। इससे पूर्व मुख्यमंत्री यहां दोपहर दो बजे पहुंचे।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल, प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने उनका स्वागत किया। मुख्यमंत्री साढ़े तीन बजे यहां से चले गए। इस दौरान भदोही के सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त, मंडल के तीनों जनपदों के विधायक, भाजपा और अपना दल के जिलाध्यक्ष मौजूद रहे।

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/4pi3UQAA

📲 Get Mirzapur News on Whatsapp 💬