[ballia] - बदहाल भवनों में पढ़ रहे नौनिहाल

  |   Ballianews

बलिया। स्कूल भवनों की दशा सुधारने की तमाम कवायदों के बाद भी इस नए सत्र में प्राथमिक से लेकर जूनियर स्तर के विद्यालयों के जर्जर भवनों में बच्चे पढ़ाई करेंगे। विद्यालयों के भवनों की स्थिति की गंभीरता को देखते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी ने मरम्मत व नवीन निर्माण कराने के लिए प्रस्ताव बनाकर विभाग को भेजा है। विभागीय सूत्रों की माने तो जनपद के 64 विद्यालय के भवनों की हालत काफी खराब है, जबकि करीब 200 विद्यालय में अतिरिक्त कक्ष की जरूरत है। इसके लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी के निर्देश पर सूची बनाई गई है।
जनपद में 2058 प्राथमिक विद्यालय एवं 615 उच्च प्राथमिक विद्यालय संचालित हो रहे हैं। इन विद्यालयों में करीब तीन लाख आठ हजार छात्रों का दाखिला है। उक्त स्कूलों में बेहतर शिक्षा के लिए जनपद में करीब पांच हजार नौ सौ शिक्षक हैं। विद्यालयों की बात की जाए तो गड़वार के बाराबांध प्राथमिक विद्यालय का पुराना भवन जर्जर हालत में दुर्घटना को दावत दे रहा है। प्रशासन द्वारा पुराने भवन के ठीक बगल में नया भवन कुछ साल पहले बनवाया गया, जिसमें सैकड़ों बच्चे शिक्षा ग्रहण करते हैं और खाली समय व लंच के बाद पुराने भवन के आस पास खेलते कूदते हैं। पुराना भवन कभी भी गिर सकता है और कोई बड़ा हादसा हो सकता है। जर्जर भवन को गिराने के लिए कई बार विद्यालय प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराया गया लेकिन विद्यालय के प्रधानाध्यापक, ग्राम प्रधान सहित खंड शिक्षा अधिकारी तक ने आज तक संज्ञान नहीं लिया। ग्रामवासियों ने प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराते हुए जर्जर भवन को तत्काल गिराने की मांग की है। इसी तरह शिक्षा क्षेत्र गड़वार के जनऊपुर स्थित प्रा. विद्यालय के परिसर में स्थित पोखरा का बाउंड्री वाल न होने के कारण खासकर बरसात के दिनों में दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। ग्रामीणों का कहना है कि विद्यालय की चहारदीवार के लिए कई बार उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया है।
बेसिक शिक्षा अधिकारी - संतोष कुमार राय ने बताया कि परिषदीय विद्यालयों के भवन की मरम्मत हर साल कराई जाती है। जहां भी जर्जर भवन हैं, उसकी सूची बनाकर निदेशालय को भेजी गई है। इसमें कुछ ऐसे विद्यालय भी हैं, जहां अतिरिक्त कक्ष का निर्माण की भी जरूरत है। उसकी भी सूची बनाई गई है, निदेशालय से बजट जारी होने के बाद तत्काल कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/u2_UfgAA

📲 Get Ballia News on Whatsapp 💬