[etawah] - कच्चा माल का डिपो खुलेगा व डाई के लिए बनेगा वर्कशॉप: उपायुक्त

  |   Etawahnews

अमर उजाला ब्यूरो
इटावा। एक उत्पाद एक जिला योजना के तहत जनपद के करीब आठ हजार बुनकरों को उनके परंपरागत कारोबार से जोड़े रखने की कार्य योजना सरकार ने बनाई है। कौशल मिशन योजना के तहत बुनकरों को प्रशिक्षित करके उन्हें नई तकनीक से कपड़े बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही कच्चे माल का डिपो खुलेगा और डाई बनाने के लिए वर्कशॉप बनेगा।

जिला उद्योग केंद्र के उपायुक्त विजय सिंह परिहार ने बताया कि बुनकरों के लिए जिले में कच्चे माल का डिपो खोलने की योजना है। साथ ही सूत रंगने की डाई को विभिन्न रंग देने के लिए अलग से वर्कशाप स्थापित करने की योेजना है। इससे कपड़े की क्वालिटी में सुधार आएगा। बुनकरों के लिए विपणन की व्यवस्था किए जाने की योजना है जिससे वह कोने-कोने में घूमते न फिरें। लिहाजा विपणन हब बनाने के लिए एक कमेेटी बनाए जाने की योजना है।

उपायुक्त ने बताया कि बुनकरों को विशेष तकनीक से कपड़ा बनाने के लिए उन्हें कौशल विकास मिशन योजना के तहत प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस संबंध में उनकी बात हो चुकी है और वह प्रशिक्षण की जिम्मेदारी लेने को तैयार हैं। उन्होंने बताया शहर में करीब आठ हजार बुनकर हैं। जीएसटी के बारे में उन्होंने बताया कि तैयार माल पर पांच फीसदी जीएसटी है लेकिन सूत पर नहीं।

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/uhn7TwAA

📲 Get Etawah News on Whatsapp 💬