[faizabad] - बछिया ही पैदा हो, ऐसा सीमेन शोध की योजना: मंत्री

  |   Faizabadnews

फसल प्रतियोगिता में उत्कृष्ट 30 किसानों का सम्मान
कुमारगंज (फैजाबाद)। प्रदेश के कृषि राज्यमंत्री रणवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि पशुपालन व्यवसाय को प्रभावी बनाने के लिए सरकार ऐसे सीमेन पर शोध की योजना बना रही है। जिससे गायों में केवल बछिया ही पैदा हो। इससे जहां दुग्ध उत्पादन में काफी बढ़ोतरी होगी, वहीं सांड़ की समस्या से भी निजात मिलेगी।
वे आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज में आयोजित दो दिवसीय किसान मेले के समापन अवसर पर शुक्रवार को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किसान उत्पादन बढ़ाने के चक्कर में मिट्टी की उर्वरा शक्ति की जांच के बिना असंतुलित रूप में रासायनिक खादों का प्रयोग कर रहे हैं। जिससे मृदा स्वास्थ्य दिन-प्रतिदिन खराब होता जा रहा है। उन्होंने कृषकों को जैविक खेती करने पर जोर देते हुए कहा कि इससे खेती में लागत कम तथा लाभ अधिक प्राप्त होगा।
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेएस संधू ने मेले में आए हुए सभी किसानों को मेले में प्राप्त ज्ञान को अपने प्रक्षेत्रों पर उतारने का आह्वान किया। उन्होंने पशुओं में नस्ल सुधार एवं जैव तकनीक के माध्यम से पुरानी प्रजातियों को उत्कृष्ट बनाने पर भी जोर दिया। मेले में कुल 9000 किसानों ने प्रतिभाग किया। किसानों के बीच हुई फसल प्रतियोगिता में उत्कृष्ट 30 किसानों को पुरस्कृत किया गया। गेहूं में जयसिंह जोरियम, चना में अवधेश वर्मा, अंबेडकरनगर गन्ना में राज बहादुर वर्मा , तारुन से आलू में संत वक्त सिंह जोरियम, पशुपालन में डॉ. मनीष सिंह कुमारगंज को प्रथम स्थान मिला। निदेशक प्रसार डॉ. एपी राव ने मेले में आए हुए किसानों का आभार व्यक्त करते हुए उन्हें विश्वविद्यालय से कृषि तकनीकी ज्ञान हासिल करने का आह्वान किया। मेले के समापन अवसर पर निदेशक डॉ. एनबी सिंह, निदेशक छात्र कल्याण डॉ. आरके जोशी, डॉ. आरए सिंह, डॉ. पी के सिंह, डॉ. रामप्रताप सिंह, डॉ. सीताराम मिश्रा, डॉ. विक्रमा प्रसाद पांडे सहित विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक कर्मचारी एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/nQyEEwAA

📲 Get Faizabad News on Whatsapp 💬