[faizabad] - 141.31 करोड़ से अयोध्या-फैजाबाद में बिछेगी भूमिगत विद्युत केबिल

  |   Faizabadnews

अयोध्या-फैजाबाद में बिछेगा भूमिगत विद्युत केबल
फैजाबाद। अयोध्या को पर्यटन हब बनाने के लिए केंद्र व राज्य सरकार की ओर से भूमिगत विद्युत केबल बिछाने का काम अब नए सिरे से होगा। अयोध्या को मिले 32 करोड़ में काम अधूरा रह गया है, अब पावर कॉर्पोरेशन ने अयोध्या नगर निगम के जुड़वा शहरों में भूमिगत लाइन का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा है। इसके लिए शासन से 141.31 करोड़ रुपये मांगे गए है। शासन से धनराशि का आवंटन जल्द होने की उम्मीद है। इसके बाद योजना परवान चढ़ सकेगी।
केंद्र में नई सरकार के गठन के बाद वर्ष 2014 में अयोध्या व फैजाबाद नगर पालिका के विद्युत तारों को भूमिगत किए जाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। योजना का डीपीआर 51.90 करोड़ रुपये निर्धारित हुआ था। बाद में योजना के लिए धन आवंटन भी हो गया व कार्यदायी संस्था केईआई इंडस्ट्रियल लिमिटेड ने कार्य शुरू किया लेकिन कुछ ही दिनों में कुछ ही स्थानों पर कार्य पूर्ण होकर खत्म हो गया। मौजूदा समय में हालत यह है कि अयोध्या में अभी भी बहुत से स्थानों पर भूमिगत केबल बिछाना सपना बना हुआ है। कई जगह अधूरे पड़े कार्य से भक्तों व स्थानीय लोगों को भारी दिक्कतें हो रही हैं। फैजाबाद जनपद में कार्य परवान भी नहीं चढ़ सका। अब जिले के आला अफसरों व स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने पत्र व्यवहार कर शासन से भूमिगत केबल बिछाने के अवशेष कार्य को पूर्ण होने के लिए पत्र- व्यवहार किया।
14 दिसंबर 2017 को केंद्रीय ऊर्जा मंत्री स्वतंत्र प्रभार आरके सिंह ने अवशेष कार्य के लिए धन आवंटन का आदेश राज्य सरकार की आइपीडीएस योजना में बीओक्यू वेरीफिकेशन स्वीकृत लागत के अंदर करने का प्रस्ताव दिया। इसके बाद फैजाबाद जनपद के लिए 32.55 करोड़ रुपये का बजट आवंटित हुआ, लेकिन पावर कॉर्पोरेशन फैजाबाद ने यह कहते आवंटित धनराशि वापस कर दी कि इतनी कम धनाराशि में कार्य होना संभव नहीं है। पावर कॉर्पोरेशन ने नगर निगम के फैैजाबाद जोन के भूमिगत लाइन के पूर्ण कार्य व अयोध्या जोन के अवशेष कार्य को पूर्ण कराने के लिए एक नया प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। दोनों कार्य को पूर्ण कराने में 141.31 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है। प्रस्ताव में नगर निगम के अयोध्या व फैजाबाद जोन के सभी विद्युत केबलों को भूमिगत किया जाना है। दोनों जोन में बड़े पैमाने पर एसटी व एलटी पैनल भी लगाए जाने हैं। मौजूदा समय में प्रस्ताव शासन के पास है।

चीफ इंजीनियर ने भी लिखा एमडी को पत्र
- नगर निगम के अयोध्या-फैजाबाद जोन में भूमिगत विद्युत केबल के अधूरे कार्य को पूर्ण करने के लिए मध्यांचल विद्युत वितरण खंड के चीफ इंजीनियर हर्ष मुंशी ने एमडी को पत्र लिखा है। चीफ इंजीनियर ने अपने पत्र में बजट के अलाटमेंट किए जाने की मांग की है। उन्होंने अयोध्या में अधूरे कार्य का हवाला देते हुए फैजाबाद के लिए आवंटित 32.55 करोड़ रुपये में कार्य पूर्ण न होने की बात कही है। साथ ही नगर निगम के दोनों जोन अयोध्या व फैजाबाद के लिए 141.31 करोड़ रुपये की धनराशि का आवंटन किए जाने की बात कही है।

अयोध्या-फैजाबाद में भूमिगत विद्युत केबल बिछाने के लिए 141.31 करोड़ रुपये का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। शासन की ओर से बजट के आवंटन के बाद कार्य शुरू किया जाएगा।- एएस रघुवंशी, अधीक्षण अभियंता, मध्यांचल विद्युत वितरण खंड, फैजाबाद

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/vQpaYAAA

📲 Get Faizabad News on Whatsapp 💬