[saharanpur] - नकली खाद फैक्ट्री और गोदाम पर अधिकारियों ने मारा छापा

  |   Saharanpurnews

नकली खाद फैक्ट्री और गोदाम पर अधिकारियों ने मारा छापा

सहारनपुर। सांवलपुर नवादा स्थित नकली फर्टिलाइजर फैक्ट्री और उसके पंत विहार स्थित गोदाम पर शुक्रवार को सिटी मजिस्ट्रेट राजेश कुमार के नेतृत्व में कृषि विभाग के अधिकारियों ने छापा मारने की कार्रवाई से हड़कंप मच गया। फैक्ट्री मालिक और मजदूर मौके से फरार हो गए। अधिकारियों की टीम ने फैक्ट्री और गोदाम को सील कर दिया। फैक्ट्री में एनपीके, बायो फर्टिलाइजर, कीटनाशक आदि के कुछ कट्टे भरे और खाली पाए गए। फैक्ट्री को बिना लाइसेंस के चलाया जा रहा था। विभागीय अधिकारी इसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की तैयारी में जुट गए हैँ।
शुक्रवार को जिलाधिकारी पीके पांडे के निर्देश पर सिटी मजिस्ट्रेट राजेश कुुमार के नेतृत्व में गठित अधिकारियों की टीम ने सांवलपुर नवादा स्थित एक नकली फर्टिलाइजर बनाने की फैक्ट्री पर छापेमारी की। छापेमारी की सूचना मिलते ही फैक्ट्री मालिक और मजदूर वहां से फरार हो गए। फैक्ट्री के पास फर्टिलाइजर बनाने का कोई लाइसेंस नहीं था। इसके बावजूद उसमें एनपीके 19:19:19 , बायो फर्टिलाइजर और ग्रोथ हार्मोंस बनाया जा रहा था। फैक्ट्री में काफी संख्या में एनपीके के भरे हुए कट्टे, खाली रैपर, बायो फर्टिलाइजर, कीटनाशक पाए गए। अधिकारियों ने फैक्ट्री को सील कर दिया। इसके बाद उसके पंत विहार स्थित गोदाम पर भी छापेमारी की गई। गोदाम बंद पाया गया इस पर उसे भी सील कर दिया गया। इस दौरान जिला कृषि अधिकारी अरुणेश प्रताप सिंह, भूमि संरक्षण अधिकारी रामजतन मिश्रा, थाना सदर प्रभारी यज्ञदत्त शर्मा आदि रहे।


इस फैक्ट्री के पास फर्टिलाइजर या पेस्टीसाइड बनाने का लाइसेंस नहीं है। यहां पर नकली फर्टिलाइजर बनाने की शिकायत मिली थी। छापामारी के बाद फैक्ट्री और गोदाम दोनों को सील कर दिया गया है। वहां पर पुलिस का पहरा लगा दिया गया है। यहां बन रहे उत्पादों को जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाएगा। फैक्ट्री मालिक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जा रही है।
- राजीव कुमार, उप निदेशक कृषि।

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/PT2PywAA

📲 Get Saharanpur News on Whatsapp 💬