🇺🇲 ट्रंप ने मरणोपरांत जैक जॉनसन को किया माफ 👍

  |   Hindiworldnews

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश के पहले अश्वेत हेवीवेट बॉक्सर जैक जॉनसन को मरणोपरांत माफी दी है। जॉनसन को करीब एक सदी पहले नस्लीय भेदभाव के तहत एक मामले में आरोपी बनाकर जेल भेज दिया गया था। ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि जॉनसन उस अन्याय के पीड़ित थे, जिसे 'नस्लीय आधार पर किया गया अन्याय' कहा गया था।

1908-15 तक हेवीवेट टाइटल रखने वाले जॉनसन को 1913 में श्वेत सदस्यों वाली जूरी के द्वारा महिला को अनैतिक उद्देश्य के लिए देश से बाहर ले जाने के आरोप में सजा सुनाई गई थी।
जॉनसन उस दौर में एक श्वेत महिला के साथ सहमति से रिलेशनशिप में थे, लेकिन तब अश्वेत पुरुष का श्वेत महिला के साथ संबंध टैबू के तौर पर देखा जाता था। इसके चलते वह यूरोप भाग गए थे और 1920 में अमेरिका लौटे थे। इसके चलते उन्हें एक साल की कैद काटनी पड़ी थी।

जॉनसन की एक कार हादसे में 1946 में 68 साल की उम्र में मौत हो गई थी। ट्रंप ने गुरुवार को ओवल ऑफिस में कई दिग्गज बॉक्सरों की मौजूदगी में जॉनसन की मरणोपरांत माफी पर साइन किए। ट्रंप ने कहा, 'आज राष्ट्रपति के तौर पर मैं मरणोपरांत बॉक्सर जॉन आर्थर जैक जॉनसन को पूरी तरह माफी देता हूं।' ट्रंप ने कहा कि पहले अफ्रीकी अमेरिकी हेवीवेट चैंपियान सही मायनों में एक योद्धा थे।

फोटो के लिए देखें - http://v.duta.us/84sN8AAA

📲 Get विश्व समाचार on Whatsapp 💬