🇨🇳 अब चीन में नागरिक कर सकेंगे ज्यादा 🤱 बच्चे पैदा, बदलने जा रहा कानून 🙂

  |   Hindiworldnews

चीन अब अपने बच्चे पैदा करने से रोक वाले कानून में बड़ा बदलाव करने जा रहा है । अब चीन में दो से ज्यादा बच्चे पैदा करने वाला कानून जल्द ही हटा लिया जाएगा । इसका मुख्य कारण यह है कि चीन की आबादी का बड़ा हिस्सा उम्रदराज लोगों का है ।

सरकार ने संकेत दिए हैं कि वह अपनी नीति वापस लेगी जिसमें कड़े जुर्माने और कई बार गर्भपात तथा नसबंदी कराने के लिए मजबूर करके प्रत्येक परिवार में बच्चों की संख्या पर सीमा तय की गई है। दुनिया के सबसे ज्यादा आबादी वाले देश ने 1979 में एक बच्चे की नीति पेश की थी और 2016 में बच्चों की संख्या दो तक कर दी थी क्योंकि देश की आबादी में 1।4 अरब लोग बुजुर्ग थे।

विशेषज्ञों ने कहा कि दंपति अब एक बच्चा पैदा करने में भी देरी कर रहे हैं क्योंकि वे अपना करियर बनाने जैसे अन्य लक्ष्यों में ज्यादा समय दे रहे हैं। चीन में बच्चे की परवरिश करने में आने वाला खर्चा भी लोगों को और बच्चे पैदा करने से रोक रहा है। उत्तर पूर्वी शहर डालियन में एक मां ने कहा, ‘‘कई लोग दूसरा बच्चा चाहते हैं लेकिन सबसे बड़ी समस्या वित्तीय बोझ है।’’ वह दूसरा और यहां तक कि तीसरा बच्चा चाहती हैं लेकिन खर्च से हिचक रही हैं।

फोटो के लिए देखें- http://v.duta.us/p7GAXwAA

📲 Get विश्व समाचार on Whatsapp 💬