🤜कप्तान विराट कोहली ने बनाया नया👌 रिकॉर्ड, एमएस धोनी और सौरव गांगुली जैसे 😱दिग्गजों को पछाड़ा

  |   क्रिकेट

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अब 'रनमशीन' होने के साथ-साथ 'रिकॉर्ड मशीन' भी बन चुके हैं। इंटरनेशनल मैच में उनके मैदान पर उतरने भर की देरी ही रहती है कि कोई न कोई रिकॉर्ड बन ही जाता है। नाटिंघम में गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ पहले वन-डे में उतरते ही कोहली ने एक और 'विराट' उपलब्धि हासिल की।

विराट कोहली ने गुरुवार को बतौर कप्तान अपने वन-डे करियर का 50वां मैच खेला। वह यह कारनामा करने वाले टीम इंडिया के सातवें कप्तान हैं। कोहली से पहले एमएस धोनी, सौरव गांगुली, मोहम्मद अजहरुद्दीन, कपिल देव, राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर 50 या इससे अधिक मैचों में कप्तानी कर चुके हैं।

कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने अब तक 50 वन-डे खेले हैं, जिसमें उनकी जीत का प्रतिशत करीब 78 हैं। अगर शुरुआती 25 वन-डे मुकाबलों में कप्तानी के आधार पर तुलना की जाए तो कोहली इनमें अव्वल हैं। कोहली के नेतृत्व टीम इंडिया ने सभी द्विपक्षीय वन-डे सीरीज जीती है। इनमें दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका में मिली कामयाबी भी शामिल है। हालांकि उनकी कप्तानी में टीम इंडिया को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में शिकस्त जरूर झेलनी पड़ी थी।

कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 50 में से 39 मुकाबले जीते हैं, जो कि एक रिकॉर्ड है। इस मामले में वह वेस्टइंडीज के पूर्व महान कप्तान क्लाइव लॉयड और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के साथ संयुक्त रूप से नंबर एक पर हैं। विराट कोहली की अगुवाई में टीम ने लगातार छह टी20 सीरीज भी अपने नाम की है।

वैसे, 50 वन-डे में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने के मामले में विराट कोहली अकेले भारतीय कप्तान शामिल हैं। यानी उन्होंने एमएस धोनी और सौरव गांगुली जैसे दिग्गज कप्तानों को इस मामले में पीछे छोड़ दिया। 50 वन-डे में सबसे ज्यादा जीत दर्ज वाले विश्व के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में दूसरे नंबर पर पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान हैंजी क्रोनिए (37) काबिज हैं।

यहां देखें सभी फोटो-http://v.duta.us/FOfujwAA

📲 Get LIVE क्रिकेट स्कोर on Whatsapp 💬