[ajmer] - RPSC..प्राध्यापक गृह विज्ञान का नवीनतम परिणाम जारी, जानिए किनकी खुली किस्मत

  |   Ajmernews

अजमेर

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने माध्यमिक शिक्षा विभाग में प्राध्यापक स्कूल शिक्षा प्रतियोगी परीक्षा-2015 के तहत गृह विज्ञान विषय का नवीनतम परिणाम और कट ऑफ माक्र्स जारी किए हैंं।

सचिव पी. सी. बेरवाल ने बताया कि उच्चतम न्यायालय ने पिछले माह रिशाल और अन्य बनाम आयोग और अन्य के तहत एसएलपी में आदेश जारी किए थे। न्यायालय द्वारा गठित विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट के आधार पर संशोधित उत्तर कुंजी तैयार की गई।

आयोग ने 8 जून 2017 को घोषित परिणाम के अतिक्रमण में प्राध्यापक स्कूल शिक्षा माध्यमिक शिक्षा विभाग प्रतियोगी परीक्षा-2015 के तहत गृह विज्ञान का नवीनतम परिणाम और कट ऑफ माक्र्स जारी किए हैं। इसमें 107 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं।

सफल घोषित अभ्यर्थी वेबसाइट से विस्तृत आवेदन पत्र भरकर शैक्षिक दस्तावेजों, जाति और अन्य प्रमाण पत्रों की फोटो प्रति के साथ 29 जून तक जमा करा सकेंगे। आवेदन के आधार पर आयोग इनकी पात्रता जांच करेगा। जो अभ्यर्थी पूर्व में आवेदन पत्र जमा करा चुके हैं, उन्हें दोबारा आवेदन की आवश्यकता नहीं होगी। परिणाम में अचयनित एस.बी.सी. वर्ग के छाया पदों के विरुद्ध नियुक्त किए जाने वाले 4 अभ्यर्थियों की सूची कार्मिक विभाग के आदेशानुसार राज्य सरकार को अस्थाई नियुक्ति के लिए भिजवाई गई है। सूची वेबसाईट पर अपलोड की गई है।

यह भी पढ़ें खबरें.........राजस्थान लोक सेवा आयोग 5 अगस्त को आरएएस प्रारंभिक परीक्षा-2018 कराएगा। आयोग को करीब 5.10 लाख आवेदन मिले हैं। यह वर्ष 2016 में हुई परीक्षा के मुकाबले करीब 1.50 लाख ज्यादा हैं। आयोग ने राज्य के सभी जिला मुख्यालयों पर एक ही पारी में परीक्षा कराने का फैसला किया था। अब आवेदन ज्यादा आने से आयोग को परीक्षा केंद्र बढ़ाने पड़ेंगे।

बरसात का मौसम भी चुनौती

अधिकृत सूत्रों के मुताबिक अगस्त में प्रदेश में बरसात का मौसम रहेगा। केवल जिला मुख्यालय पर परीक्षा केंद्र होने से अभ्यर्थियों और आयोग का सिरदर्द बढ़ेगा। ऐसे में आयोग को उपखंड मुख्यालय पर भी परीक्षा केंद्र बनाने पड़ सकते हैं। वर्ष 2015 में हुई आरएएस परीक्षा के दौरान भी बरसात का मौसम था। कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति के चलते आयोग को परीक्षा बाद में करानी पड़ी थी।

टीएसपी-नॉन टीएसपी क्षेत्रों में परीक्षा साथ

इसके अलावा आयोग आरएएस सहित कई भर्तियों में टीएसपी और नॉन टीएसपी क्षेत्रों की परीक्षाएं साथ कराएगा। कार्मिक विभाग से आयोग को पत्र मिल चुका है। इनमें सहायक सांख्यिकी अधिकारी, साइकोथेरेपिस्ट, वरिष्ठ अध्यापक ग्रेड द्वितीय संस्कृत शिक्षा विभाग, ग्रुप इंस्ट्रक्टर/सर्वेयर/असिसटेंट एप्रेंटरशिप, वरिष्ठ अध्यापक ग्रेड द्वितीय परीक्षा-2018 भी शामिल हैं। इनमें आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती परीक्षा को छोड़कर अन्य की तिथियां तय नहीं हुई है।

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/_OgTwwAA

📲 Get Ajmer News on Whatsapp 💬