[dungarpur] - अब सुरक्षित रहेंगे शव, अस्पताल को मिली डीप फ्रीजर सुविधा

  |   Dungarpurnews

-तीन से चार शवों को सुरक्षित रखने मिले उपकरण-नये मुर्दाघर में इंस्टॉल किए जाएंगे डीप फ्रीजर

डूंगरपुर. अर्से बाद शवों को सुरक्षित करने की जरूरत महसूस हुई है। जिले के सामान्य चिकित्सालय को डीप फ्रीजर उपलब्ध हो गए है। करीब तीन से चार शवों को इसमें रखा जा सकेगा। बताया जा रहा है कि एक पखवाड़े पूर्व ही प्रदेश सरकार की तरफ से डीप फ्रीजर भेजे गए है। हालांकि अभी इंस्टॉल करने का कार्य नहीं किया गया है। इसे तैयार हो रहे नये मुर्दाघर में रखा जाएगा। दावा किया जा रहा है कि अगले डेढ माह में लगा दिया जाएगा। मेडिकल ज्यूरिस्ट डॉ मोहम्मद इरफान का कहना है कि डीप फ्रीजर पहुंच गए है। इंस्टॉल करना शेष है। शवों को सुरक्षित रखा जा सकेगा। जिले के किसी अस्पताल में डीप फ्रीजर की सुविधा अब तक नहीं थी। शव को सिर्फ सामान्य तरीके से रखा जाता है।

मेडिकल कॉलेज के चलते मिल रही सुविधाअगस्त २०१८ से मेडिकल कॉलेज का अकादमिक सत्र शुरू हो जाएगा। इससे पूर्व अस्पताल में कई सुविधाओं को शुरू करना है। देखा जाए तो डीप फ्रीजर भी इस सुविधा का हिस्सा है। हालांकि जिले को अब तक डीप फ्रीजर उपलब्ध नहीं हो सकें है। वहीं एचआईवी के लिए सीडी फॉर, डायलिसिस, कैंसर ओपीडी की सुविधा शुरू हो चुकी है।

यह होती थी परेशानीशवों को लंबे समय तक सुरक्षित रखने में अक्सर परेशानी होती है। अज्ञात के साथ कई मामलों में शव को टेबल पर रखकर निगरानी करनी पड़ती है। ऐसे में लोगों की तरफ से शिकायत रहती है। डीप फ्रीजर नहीं होने के कारण शवों के सडऩे की संभावना रहती है। अब ऐसी कई परेशानियों से अस्पताल प्रशासन के साथ परिजनों को राहत मिलेगी।

जल्द किया जाएगा सेट-अपडीप फ्रीजर के उपकरण प्राप्त हो गए है। सेट-अप कार्य जल्द किया जाएगा। इसे नये मुर्दाघर में शिफ्ट किया जाएगा। -डॉ राजेश सरैया, उप नियंत्रक, मेडिकल कॉलेज डूंगरपुर

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/FGi-6AAA

📲 Get Dungarpur News on Whatsapp 💬