[jaipur] - प्रदेश में आमजन को बड़ी सुविधा, अब एक क्लिक पर मिलेगी बिजली की पूरी जानकारी,बिजली चोरी पर भी लगेगी लगाम

  |   Jaipurnews

जयपुर।

जयपुर विद्युत वितरण निगम के उपभोक्ता अब विद्युत निगम के कार्यालय में आए बिना भी बिजली से सम्बन्धित कार्य अपने घर बैठकर भी कर सकते हैं, इसके लिए जयपुर डिस्कॉम ने बिजली मित्र एप का शुभारम्भ किया है और इस एप के शुरु होने के बाद लगभग 10 हजार से अधिक विद्युत उपभोक्ताओं द्वारा इसको डाउनलोड कर इसकी सुविधाओं का लाभ उठाया जा रहा है। वर्तमान में इस एप की सुविधा का लाभ जयपुर शहर उपभोक्ताओं के अलावा डिस्कॉम के अन्तर्गत आने वाले 12 जिलों के उपभाक्ताओं को मिलेगा।

बिजली मित्र एप से काम होंगे आसान जयपुर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक आर.जी.गुप्ता ने बताया कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं को गूगल प्ले स्टोर या आइफोन स्टोर से निःशुल्क डाउनलोड करने के उपरान्त खुद को रजिस्टर करते समय अन्य सूचनाओं के साथ विद्युत बिल में से 13 अंको का ‘के‘ नम्बर दर्ज करना होगा। रजिस्टर करने के बाद उपभोक्ता इस एप का कभी भी उपयोग कर सकते हैं।

जयपुर डिस्कॉम के 12 जिलों में जहां नया बिलिंग सिस्टम चालू हो गया है वहां के उपभोक्ता बिजली मित्र एप की सुविधा का लाभ उठा सकतें हैं। इसके अलावा जयपुर शहर के उपभोक्ताओं को भी सितम्बर माह से इस एप की सुविधा का लाभ मिलने लग जाएगा।

एक क्लिक में तमाम जानकारी

बिजली मित्र एप की विशेषता है कि इस ऎप पर रजिस्टर करने के उपरान्त लॉगइन करने पर उपभोक्ता को तमाम जानकारियो कें विकल्प एक ही क्लिक में प्राप्त होंगे। उपभोक्ता अपने बिजली बिल का भुगतान घर बैठकर भी कर सकता है। इसके अतिरिक्त डैशबोर्ड में क्लिक करने पर हर महिने की बिजली उपभोग यूनिट्स का ब्योरा, बिल हिस्ट्री के विकल्प में पिछले महिनों में किए गए भुगतान का विवरण, पेमेन्ट हिस्ट्री विकल्प में उपलब्ध होगा कि कब कितने का भुगतान किया गया। इसके साथ ही मीटर डिटेल्स के विकल्प को क्लिक करने पर मीटर की पूरी जानकारी व कनेक्शन डिटेल्स के विकल्प में कनेक्शन की पूरी जानकारी मिलेगी।

बिजली आपूर्ति में व्यवधान और बिजली चोरी की शिकायत व अन्य सभी शिकायतोंं को दर्ज कराने की सुविधा का विकल्प भी बिजली मित्र एप में उपलब्ध होगा। सर्विसेज के विकल्प को क्लिक करने पर नए कनेक्शन लेने, डिसकनेक्शन, रि-कनेक्शन, एप्लीकेशन की स्थिति, लोड बदलवाना व नाम परिवर्तन कराने की सुविधाएं भी मिलेगी।

माई अकाउन्ट के विकल्प में उपभोक्ता को अपने सभी बिजली कनेक्शनों कोे स्वयं के अकाउन्ट से जोड़ने की सुविधा उपलब्ध है, इससे उपभोक्ता को अपने सभी बिजली कनेक्शनों की जानकारी एक ही जगह मिल जाएगी। इस बिजली मित्र एप में उपभोक्ताओं को एनर्जी टिप्स का विकल्प भी उपलब्ध होगा, जिसमें बिजली बचत के उपायों की बेहद उपयोगी जानकारी एक क्लिक में प्राप्त होगी।

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/1egwRwEA

📲 Get Jaipur News on Whatsapp 💬