[kota] - आम हो या खास सभी ने किया योग

  |   Kotanews

कोटा. राजकीय महाविद्यालय रामगंजमंडी में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें महाविद्यालय के संकाय सदस्यों, कर्मचारियों ने विभिन्न योग क्रियाएं की। योग क्रियाओं की शुरुआत में प्राचार्य केएम गवेन्द्रा ने योग गुरु बाबा रामदेव के संदेश को सुनाया। संकाय सदस्य डा. शशि मंडोत, अर्चना श्रीवास्तव ने योग का महत्व बताया।

कस्बे से पहुंचे कोटाकोटा आरएसी मैदान में आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग शिविर में कस्बे से बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। सुकेत व रामगंजमण्डी क्षेत्र से तहसील प्रभारी राजेन्द्र खंडेलवाल, योग गुरु, मुकेश गुप्ता व देवीचंद गमेरिया के नेतृत्व में लोग शिविर में शामिल हुए।

रावतभाटा में शहर के मानव मंदिर परिसर में गुरुवार को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में योगाभ्यास करने के लिए सुबह बड़ी संख्या में लोग उमड़े। संस्थाओं में भी योग दिवस मनाया गया।

योग प्रशिक्षक राधेश्याम शर्मा व पतजंलि योग तहसील प्रभारी प्रतिभा दशोरा व आर्ट ऑफ लिविंग के राजेंद्र प्रसाद ने योगाभ्यास कराया। शुरुआत उपखंड अधिकारी कैलाश चंद शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधिक्षक भवानी शंकर मीना, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी जीजे परमार, पालिकाध्यक्ष बंशीलाल प्रजापत ने दीप प्रज्वलन के साथ की।

सीआईएसएफ जवानों ने भी की भागीदारीपरमाणु बिजलीघर के के्रदींय सुरक्षा बल की ओर से 200 जवानों ने कोटा में आयोजित कार्यक्रम में योग किया। इनमें कंमांडेंट संजीत कुमार, डिप्टी कमांडेट उमेश दुबे, सहायक कमांडेट विप्लव आजाद, इंसपेक्टर एएस सिकरवार आदि शामिल थे।

विद्यालयों में आयोजनपरमाणु ऊर्जा केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक 4 में योग दिवस दो चरणों में आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि वीके जैन ने भी योग किया तथा स्वस्थ रहने के लिए योग को जरूरी बताया।

योग शिक्षिका हुमेरा जीनत के निर्देशन में विद्यालय क्रमांक 2, 3 एवं 4 के एनसीसी. की तीनों विंग आर्मी, एयर तथा गल्र्स विंग के कैडेटों ने एन.सी.सी. अधिकारी जयवर्धन भटनागर तथा एनसीसी. अधिकारी सोनिया एपी की उपस्थिति में योग किया।

द्वितीय चरण में विद्यालय क्रमांक 4 के समस्त छात्र-छात्राओं ने योग किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि स्थल निदेशक विजय कुमार जैन रहे। प्राचार्य बी.एस.के. राजू ने योग के बारे में जानकारी दी। केन्द्रीय विद्यालय संख्या 2 में प्राचार्य आरके साहनी व उप प्राचार्य विजय कुमार के निर्देशन में दिव्य योग योग मंदिर की योग प्रशिक्षिका निर्मला सिंह गौड़ ने विभिन्न योग व आसनों के बारे में जानकारी दी।

यहां भी उत्साहसुकेत में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर गुरुवार को क्षेत्र के निजी व सरकारी विद्यालयों सहित कई जगहों पर योग साधना कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इसमें शिक्षक, विद्यार्थी, जनप्रतिनिधि सहित ग्रामीणों ने योग किया व उसका महत्व जाना।

कस्बे के आदर्श विद्या मंदिर, राजकीय विद्यालय, सलावद स्थित डॉन बोस्को स्कूल में सामूहिक योगाभ्यास किया गया। इस दौरान शिक्षक घनश्याम शर्मा, योग गुरु प्रशांत अग्रवाल ने विद्यार्थियों को योग के फायदे बताए।

योग करो खुश रहोसातलखेड़ी में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कस्बे के श्रम कल्याण अस्पताल में चिकित्साकर्मी व श्रमिकों ने योगाभ्यास किया। चिकित्सा प्रभारी डॉ. मोहम्मद सलीम ने बताया कि दस मिनट नियमित योग से गंभीर बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

योग करने से स्वास्थ्य ठीक रहता है और मन को शांति मिलती है। इधर, कोटा आरएसी मैदान में योग गुरु रामदेव के नेतृत्व में आयोजित योग शिविर में कस्बे से सवा सौ कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। पतंजलि योगपीठ के कमलेश शर्मा एवं सातलखेड़ी गांव से जगदीश प्रजापत के नेतृत्व में दो बसों से कार्यकर्ता शिविर में शामिल हुए।

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/g7KepQAA

📲 Get Kota News on Whatsapp 💬