[sawai-madhopur] - रमसा व एसएसए का होगा विलय, समग्र शिक्षा अभियान बनेगा नया विभाग

  |   Sawai-Madhopurnews

रमसा व एसएसए का होगा विलय, समग्र शिक्षा अभियान बनेगा नया विभाग

सवाईमाधोपुर . सर्व शिक्षा अभियान व राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान को जल्द ही एक नाम से पहचाना जाएगा। कक्षा एक से आठ के लिए सर्व शिक्षा अभियान व नौ से 12 तक के लिए राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान संचालित है। दोनों प्रोजेक्ट के तहत एक ही प्रकार के काम किए जाते हैं। दोनों के माध्यम से स्कूलों में बजट दिलवाया जाता है और विकास कार्य करवाए जाते हैं। साथ ही शिक्षा से संबंधित नई योजनाओं का क्रियान्वयन भी इन्ही के द्वारा होता है।

पूर्व में बनाए थे प्रस्ताव : पूर्व में रमसा व राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा परिषद ने संयुक्त रूप से इसके लिए प्रस्ताव बनाए थे। जयपुर में इसका क्रियान्वयन हो चुका है। आगे की प्रक्रिया के लिए वित्त विभाग ने स्वीकृति जारी कर दी है। अब जल्द ही इसे पूरे प्रदेश में लागू कर दिया जाएगा।

आंगनबाड़ी भी दायरे में : पूर्व में आंगनबाड़ी केन्द्रों का संचालन महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से किया जाता था, लेकिन अब आंगनबाड़ी केन्द्रों का संचालन भी समग्र शिक्षा अभियान के तहत ही किया जाएगा। सरकार की ओर से पूर्व में ही पांच सौ मीटर की परिधि में आने वाले सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों को सरकारी विद्यालयों में मर्ज किया जा चुका है।

उपनिदेशक का पद होगा सृजित : वर्तमान में जिले में तीन जिला शिक्षा अधिकारी कार्यरत है। इनमें जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक, माध्यमिक व डाइट प्राचार्य शामिल है। अब नई व्यवस्था के अनुसार तीनों के उपर जिले में एक उपनिदेशक का पद सृजित किया जाएगा। तीनों डीईओ उपनिदेशक के अधीन कार्य करेंगे। इससे अतिरिक्त सर्व शिक्षा अभियान व रमसा के एडीपीसी के पद के नाम में भी बदलाव किया जाएगा।

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/h1IQRgAA

📲 Get Sawai Madhopur News on Whatsapp 💬