👉अब घर में एसी लगाने के बाद भी 👎नहीं ले सकेंगे 24 डिग्री से नीचे के ⚡तापमान का आनंद

  |   समाचार

आने वाले समय में लोग घर या ऑफिस में एसी लगे होने के बाद भी 24 डिग्री से नीचे के तापमान का आंनद नहीं ले सकेंगे। सरकार ने बिजली की खपत को बचाने के लिए एसी के तापमान को निर्धारित करने का निर्णय किया है। इसके लिए शुरुआत में एक वैकल्पिक नियम बनाने की तैयारी की जा रही है।

इसके तहत ऊर्जा मंत्रालय एयर कंडीशनर के लिए टेंप्रेचर का स्तर 24 डिग्री निर्धारित कर सकता है।माना जा रहा है कि सरकार के इस फैसले से करीब 20 अरब यूनिट सालाना बिजली की बचत होगी। हालांकि इसे लागू करने से पहले 4 से 6 माह तक जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा।

सरकार के इस निर्णय के साथ ही एसी के लिए 24 डिग्री सेल्सियस तापमान डिफॉल्ट सेटिंग हो जाएगा। मतलब जब भी आप एसी स्टार्ट करेंगे तो वह अपने आप 24 डिग्री पर ही स्टार्ट होगा। सरकार गाइडलाइन के तौर पर बताएगी कि आपके शरीर के लिए 24 डिग्री तापमान बिल्कुल सही है। ये आपकी सेहत और जेब दोनों के लिए अच्छा है। सरकार ने सभी एसी मैन्युफैक्चर्स को इसे लागू करने के लिए कहा है।

ऊर्जा मंत्री आरके सिंह के मुताबिक मानव शरीर का तापमान सामान्य तौर पर 36-37 डिग्री सेल्सियस होता है। लेकिन देश में ज्यादातर कॉमर्शियल ऑफिस, रेस्त्रां, होटेल्स एसी का तापमान 18-21 डिग्री रखते हैं। इसकी जरूरत नहीं होती है। सरकार के मुताबिक एयर कंडिशनर में एक डिग्री टेम्प्रेचर बढ़ाने से इलेक्ट्रिसिटी खपत में 6 प्रतिशत की बचत होती है। अगर सभी लोग इसे अडॉप्ट करें तो हर साल 20 अरब यूनिट बिजली की बचत हो सकती है।

यहां देखें फोटो-http://v.duta.us/1UbrgwAA

📲 Get समाचार on Whatsapp 💬