🇵🇰पाकिस्तान से आए 90 हिंदुओं 😲को मिली भारत की🇮🇳 नागरिकता

  |   समाचार

पाकिस्तान के अत्याचारों से परेशान होकर सालों पहले भारत को अपना घन बनाने वाले पाकिस्तान के 90 हिन्दुओं को शुक्रवार को अहमदाबाद में जिला प्रशासन ने भारत की नागरिकता दे दी। जिलाधिकारी विक्रांत पांडे ने 90 आवेदकों को नागरिकता कानून 1955 के प्रावधानों के अनुसार भारतीय नागरिकता प्रमाणपत्र दिया।

पांडे ने कहा कि '2016 में केंद्र ने पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के अल्पसंख्यक समुदायों- हिंदुओं और सिखों को नागरिकता जारी करने की प्रक्रिया का विकेंद्रीकरण किया था।' दिसंबर 2016 में जारी एक गजट अधिसूचना के तहत गुजरात के अहमदाबाद, गांधीनगर और कच्छ के जिलाधिकारियों को राज्य में रह रहे इन समुदायों के आवेदकों को भारतीय नागरिकता प्रदान करने की शक्तियां दी गई थी।

पांडे ने कहा, ‘आज 90 लोगों के साथ ही अमहदाबाद नई व्यवस्था प्रभावी होने के बाद ऐसी नागरिकता प्रदान करने में देश में सभी जिलों में अगुवा हो गया है। साल 2016 से अहमदाबाद जिला समाहरणालय 320 लोगों को नागरिकता प्रदान कर चुका है। उनमें 90 फीसद पाकिस्तान से हैं और बाकी बांग्लादेश से।’

शुक्रवार को नागरिकता पाने वाले लोगों ने प्रशासन को धन्यवाद दिया। उनमें से कुछ ने पाकिस्तान के अपने अनुभव साझा किये जिनकी वजह से वे अपना कारोबार और प्रियजन को छोड़कर आने के लिए बाध्य हुए।

यहां देखें फोटो-http://v.duta.us/0xx1SAAA

📲 Get समाचार on Whatsapp 💬