🤜महाराष्ट्र में लगी प्लास्टिक उपयोग पर 👊रोक, उपयोग करने पर लगेगा 25 हजार💴 तक का जुर्माना

  |   Maharashtranews / समाचार

प्लास्टिक उपयोग से बढ़ रहे पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार से राज्य में प्लास्टिक उपयोग पर बैन लगा दिया है। ऐसे में अब प्लास्टिक का उपयोग करते पाए जाने पर दोषियों पर 5 हजार से 25 तक का जुर्माना किया जाएगा।

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने इस साल मार्च में महाराष्ट्र प्लास्टिक और थर्मोकॉल उत्पाद अधिसूचना जारी करने के बाद प्रतिबंध लागू किया था। सरकार ने निर्माताओं, वितरकों और उपभोक्ताओं को अपने मौजूदा स्टॉक का निपटान करने और प्लास्टिक की जगह कुछ और विकल्प के लिए तीन महीने का समय दिया था।

महाराष्ट्र सरकार के नियमों के मुताबिक, 24 जून से अगर कोई प्लास्टिक की थैलियों के साथ पकड़ा जाता है तो उस पर पांच हजार रुपए तक का जुर्माना लागाया जाएगा।प्लास्टिक को पर्यावरण के लिए खतरा मानते हुए राज्य सरकार ने प्लास्टिक उत्पादों की बिक्री, इस्तेमाल, निर्माण और संग्रह पर रोक लगाई थी।

सरकार इसे कड़ाई से लागू करने के लिए स्थानीय निकायों की मदद ले रही है। प्लास्टिक से बने कैरी बैग, ग्लास, चम्मच, प्लेट, तरल पदार्थ रखने वाले प्लास्टिक, प्लास्टिक पैकिंग मटेरियल, प्लास्टिक स्ट्रॉ, नॉन वोवन प्रोलीप्रोपेन बैग और पाउच आदि पर पाबंदी लगाई गई है।

इसके अलावा दवाई की पैकिंग में उपयोग होने वाली प्लास्टिक, फ़ूड ग्रेड प्लास्टिक (दूध की पैकिंग में इस्तेमाल होने वाला), कम्पोस्ट पैकिंग बैग (खेती और होट्रीकल्चर में उपयोग होने वाले बैग), एक्सपोर्ट होने वाले सामान की पैकिंग में लगने वाला प्लास्टिक आदि पर छूट दी गई। पर्यावरणविदों ने मंत्रिमंडल के फैसले का स्वागत किया है। प्लास्टिक पर भारी निर्भरता और प्रतिबंधित उत्पादों के विकल्पों की कमी के साथ, कई लोग यह भी सोचते हैं कि योजना सफल होगी या नहीं।

यहां देखें फोटो-http://v.duta.us/pEozUAAA

📲 Get समाचार on Whatsapp 💬