[baran] - आधा दर्जन से अधिक गोवंश की मौत

  |   Barannews

बारां. शहर के कोटा रोड स्थित रीको औद्योगिक क्षेत्र में गुरुवार देर शाम चार गायों व एक बछड़े ने दम तोड़ दिया। इससे एक दिन पूर्व मौके पर बड़ी मात्रा में सल्फास के खाली पाउच मिले हैं। शुक्रवार सुबह ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंच जांच शुरू की तथा मृत गायों का पोस्टमार्टम करा विसरा लिया। बाद में जेसीबी मशीन से गड्ढें खुदवा कर शव दफना दिए गए।

मामले के अनुसंधान अधिकारी नंदसिंह ने बताया कि गुरुवार देर शाम सूचना मिलने के बाद एसआई भंवरसिंह राणावत मौके पर पहुंचे थे। उन्हें रीको व सुन्दलक रेलवे स्टेशन के मध्य चार गायों व एक बछड़े का शव मिला। लेकिन रात होने से आगे की कार्रवाई नहीं की जा सकी। शुक्रवार सुबह उनके साथ पुलिस जाप्ता ने मौके पर पहुंच मृत गोवंश के शवों का पशु पालन विभाग की टीम को बुला पोस्टमार्टम कराया। बाद में पांचों शवों को जेसीबी से गड्ढें खुदवा दफना दिया गया। मृत गोवंश रीको क्षेत्र से सटे काजीखेड़ा गांव के लोगों के हैं।

मिले सल्फास के खाली पाउच सुन्दलक रेलवे पाटक के निकट रीको औद्योगिक क्षेत्र में बड़ी मात्रा में सल्फास के खाली पाउच मिले हैं। इन्हें भी पुलिस ने जब्त किया है। संभावना जताई जा रही है कि गोवंश की मौत सल्फास के इन पाउच के खाने से हुई है। हालांकि पुलिस का कहना है कि विसरा रिपोर्ट मिलने के बाद ही हो सकेगी। जिंस को सुरक्षित रखने को उपयोगरीको औद्योगिक क्षेत्र में दर्जनों मंडी व्यापारियों ने अपने भूखंडों पर गोदाम बना रखे हैं। इनमें गेहूं समेत अन्य जिंसों को रखा जाता है। जिंस को कीड़ों से सुरक्षित रखने के लिए सल्फास का प्रयोग किया जाता है। संभावना जताई जा रही है कि किसी गोदाम में गेहूं के भंडारण के दौरान सल्फास का उपयोग किए जाने के बाद खाली पाउच खुले में फेंक दिए। जिसे गोवंश ने खा लिया। हालांकि कुछ व्यापारियों का कहना है कि पाउच खाली होते हैं तथा उन्हें चबाना भी आसान नहीं होता। कोतवाली में दर्ज कराया मामलाकाजीखेड़ा गांव के जोधराज सुमन ने शहर कोतवाली में गायों की मौत को लेकर मामला दर्ज कराया है। पुलिस ने बताया कि मृत गोवंश में जोधराज की एक गाय व एक बछड़ा, नरेश मीणा, रघुवीर सुमन व सुरेश सुमन की एक-एक गाय है। दो गायों की मौत गांव में हुई थी, जिनके शव उनके पालकों ने गांव से बाहर फिंकवा दिए थे। रिपोर्ट दिलीप वनवानी

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/z96TkAAA

📲 Get Baran News on Whatsapp 💬