[dehradun] - हरिद्वार: निर्जला एकादशी के स्नान पर भारी संख्या में पहुंचे श्रद्धालु, गर्मी से हुए परेशान

  |   Dehradunnews

देश के अनेक राज्यों से आए श्रद्धालुओं ने शनिवार को निर्जला एकादशी के दिन गंगा मैया में डुबकी लगाई। इस दौश्रान जगह-जगह कर्मकांड कराए गए। वहीं चिलचिलाती धूप, उमस और गर्मी ने श्रद्धालुओं को परेशान किया।

अब पांच दिनों तक धर्मनगरी में भारी भीड़ बनी रहेगी। क्योंकि दो महीनों के चलने वाले ज्येष्ठ मास का समापन 28 जून ज्येष्ठ पूर्णिमा को होगा। निर्जला एकादशी और गंगा अवतरण दिवस गंगा दशहरा एक साथ होते आए हैं। इस बार पुरुषोत्तम मास होने के कारण गंगा दशहरा 24 मई को हो गया था। चूंकि पुरुषोत्तम मास यदि ज्येष्ठ में पड़े तो गंगा दशहरे के अलावा कोई पर्व उस महीने नहीं मनाया जा सकता।

परिणाम स्वरूप अब शनिवार को निर्जला एकादशी का पर्व पड़ा है। पर्व पर गंगा स्नान के लिए देश के कई राज्यों से लाखों श्रद्धालु पहुंचे हैं। संयोग से शनिवार और रविवार भी निर्जला एकादशी के साथ पड़ गए हैं। परिणाम स्वरूप और भी अधिक भीड़ गंगा नहाने पहुंच गई है। राजस्थान, गुजरात और मध्यप्रदेश के श्रद्धालुओं की संख्या सर्वाधिक है। लोगों ने स्नान के बाद अनेक प्रकार के शुद्ध कर्मकांड भी संपन्न कराए। निर्जला एकादशी का स्नान तड़के शुरू हो गया जो सायंकाल सूर्यास्त तक चलता रहेगा।

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/aZ_w_gAA

📲 Get Dehradun News on Whatsapp 💬