[jaipur] - निर्जल रह किया व्रत, चला दान का दौर

  |   Jaipurnews

छबीले लगा कर शीतल शर्बत पिलाया

जयपुर। जेष्ठ शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली निर्जला एकादशी आज जयपुर सहित प्रदेशभर में भक्तिभाव के साथ मनाई जा रही है। मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। लोगों ने शक्कर युक्त जल से भरे मिट्टी के घड़े, खरबूजे, आम, पंखी ठाकुरजी का अर्पण कर पूजा अर्चना की। शास्त्रों के अनुसार निर्जला एकादशी वर्षभर की 24 एकादशियों में सबसे महत्वपूर्ण मानी जाने से लोगों ने इस दिन निर्जल रह कर उपवास किया। पवित्र नदी या सरोवर में स्नान करने की परंपरा होने से कई लोगों ने गलता में जाकर स्नान कर दान पुण्य किया।

सजेगी जलयात्रा की झांकी जन जन के आराध्य गोविंद देवजी मंदिर में महंत अजंनकुमार गोस्वामी के सान्न्ध्यि में प्रात: ठाकुरजी का अभिषेक कर नूतन पौशाक धारण करवाई गई। मंगला झांकी से ही मंदिर में श्रद्धा का सैलाब उमड़ना शुरू हो गया था। लोगों ने गोविन्द के दरबार में हाजिरी लगाई और सुख—समृद्धि की कामना की। मानस गोस्वामी ने बताया कि शाम ग्वाल झांकी में 5.45 से 6.15 बजे तक जल विहार की झांकी सजाई जाएगी। इसमें ठाकुरजी को चंदन का लेप लगा कर केवडा एवं गुलाब जल युक्त सुगंधित जल से शीतलता प्रदान की जाएगी। ठाकुरजी को ऋतुफलों एवं व्यंजनों का भोग लगाया जाएगा।

उधर पुरानी बस्ती स्थित गोपीनाथ जी के मंदिर में महंत सिद्धार्थ गोस्वामी के सान्निध्य में भगवान का अभिषेक कर पौशाक धारण करवाई गई। चांदनी चौक स्थित देवस्थान विभाग के मंदिर ब्रजनिधिजी में पुजारी भूपेन्द्र कुमार रावल के सान्निध्य में जल विहार की झांकी सजाई गई। मंदिर श्रीआनंदकृष्ण बिहारीजी में पुजारी मातृप्रसाद के सान्निध्य में जल विहार झांकी सजाई गई। इस मौके पर ठाकुरजी को नवीन पौशाक धारण करवा कर ऋतुफलों एवं व्यंजनों का भोग लगाया गया। इसके बाद फूल बंगले की झांकी सजाई जाएगी। जगह—जगह शरबत पिलायाछोटी काशी में सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाओं, संगठनों एवं व्यापार मंडलों की ओर से जगह—जगह छबीले लगा छाछ, शीतल जल, शर्बत, मिल्क रोज, शिकंजी पिला कर पुण्यार्जन किया जा रहा है। प्रेम मंडल की ओर से जौहरी बाजार में लोगों को शर्बत पिलाया गया। राहगीरों ने गर्मी में शर्बत का आनंद लिया।

जगदीश के दर भरा मेलानिर्जला एकादशी पर गोनेर स्थित लक्ष्मीपति जगदीश मंदिर में महंत हनुमानदास शर्मा के सान्निध्य में भगवान का अभिषेक कर झांकी सजाई गई। इस दिन गोनेर में एकादशी का मेला लगा। भगवान जगदीश के दर्शनों के लिए बडी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। लोगों ने जयकारों के साथ प्रसाद चढाया और मन्नते मांगी। पूरे दिन मेले का सा माहौल रहा।

सरस निकुंज में कल सजेगी झांकीशुक संप्रदाय आचार्य पीठ सरस निकुंज पानों का दरीबा में शुक पीठाचार्य अलबेली माधुरी शरण महाराज के सान्न्ध्यि में सरस परिकर की ओर से रविवार शाम 7 से रात्रि 9 बजे तक फूल बंगले की झांकी सजाई जाएगी। प्रवक्ता प्रवीण बडे भैया ने बताया कि श्री ठाकुर राधा सरस बिहारी जू सरकार का ऋतु पुष्पों से फूल बंगला सजाया जाएगा। इस मौके पर भजन मंडलियां पदों का गायन करेंगी।

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/_WlzGAAA

📲 Get Jaipur News on Whatsapp 💬